Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ‘‘गरीबों को अन्न‘‘ पखवाड़े के आयोजन, में पात्र लाभार्थिंयों को कराया जाये लाभान्वित: मुख्य सचिव

‘‘गरीबों को अन्न‘‘ पखवाड़े के आयोजन, में पात्र लाभार्थिंयों को कराया जाये लाभान्वित: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिये निर्देश
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि आगामी 01 से 15 अगस्त, 2018 तक आयोजित पखवाड़े में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत ‘‘गरीबों को अन्न‘‘ वितरण का कार्य पारदर्शिता के साथ कराकर पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराया जाये। उन्होंन यह भी निर्देश दिये हैं कि ‘‘गरीबों को अन्न‘‘ पखवाड़े के दौरान पात्रता सूची में छूटे कमजोर वर्गों के गरीब लाभार्थियों को लाभान्वित कराने हेतु आगामी 06 से 11 अगस्त के मध्य नामित ब्लाॅक/तहसील/जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में उपस्थिति होकर उनके फार्म भराना सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि फार्म के साथ आवश्यक आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक की छाया प्रतियां भी प्राप्त कर एक सूची प्रत्येक नोडल अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायतवार सूचियां संकलित कर जिलापूर्ति अधिकारी को अधिकतम 14 अगस्त तक उपलब्ध कराकर नव चयनित लाभार्थियों की पात्रता सूची में सम्मिलित कराया जाये।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज योजना भवन में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि 12 एवं 13 अगस्त को तहसील समाधान दिवस की समाप्ति के उपरांत ब्लाॅक स्तरीय सतर्कता समिति की बैठकें आयोजित कराईं जाये। जिसमें समिति के नामित सदस्यों के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों तथा जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये।
डाॅ0 अनूप चंद्र पाण्डेय ने यह भी निर्देश दिये हैं कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराकर अधिनियम के अंतर्गत पात्र अंत्योदय लाभार्थियों एवं पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को नियमानुसार प्रति यूनिट खाद्यान्न का वितरण प्राथमिकता से कराया जाये। उन्होंने कहा कि अधिनियम की मूल भावना तथा इसके विभिन्न प्राविधानों की जानकारी आम नागरिकों को उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न प्रचार साधनों का आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाये।