Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लघु उद्यमियों को अपने उद्योग विस्तार हेतु बैंकों पर ही नहीं रहना होगा आश्रित

लघु उद्यमियों को अपने उद्योग विस्तार हेतु बैंकों पर ही नहीं रहना होगा आश्रित

प्रदेश में लघु एवं मध्यम उद्यमियों को प्रोत्साहित करने हेतु स्टाॅक एक्सचेंज पर लस्टिंग के माध्यम से पूंजी निवेश की सुविधा प्राप्त करने के विकल्प
नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज एवं बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज तथा उ0प्र0 सरकार के मध्य एम0ओ0यू0
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। प्रदेश में MSME’s को यह सुझाव दिये हैं कि वे प्रदेश में लघु एवं मध्यम उद्यमियों को प्रोत्साहित करने हेतु स्टाॅक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के माध्यम से पूंजी निवेश की सुविधा उपलब्ध प्राप्त करने का विकल्प भी तलाशें। उन्होंने कहा कि लघु उद्यमियों को अपने उद्योग विस्तार हेतु बैंकों पर ही आश्रित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि पूंजी की समस्या से संघर्ष कर रहे उद्यमियों को नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज में अपना पंजीयन कराकर आई0पी0ओ0 के माध्यम से बाजार से पूंजी जुटा सकते हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव एवं औद्योगिक विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज एवं बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज तथा उ0प्र0 सरकार के मध्य एम0ओ0यू0 किये जाने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्टाॅक एक्सचेंज के द्वारा लघु उद्यमियों को पूंजी बाजार के अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कराये जायें। उन्होंने यह भी कहा कि नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज के ‘इमर्ज’ पटल में लिस्टिंग कराये जाने के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार नियमानुसार वित्तीय सहायता भी प्रदान करने हेतु संभावना भी तलाशी जायेगी।
एम0ओ0यू0 का उद्देश्य समर्थन सेवा प्रदाता, एल0आई0सी0 व्यापारी, बैंकर, रजिस्ट्रार, एजेण्ट तथा जमाकर्ताओं और अन्य मध्यस्थों और आवश्यक सेवाओं के समर्थन से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करना है तथा निवेशक समुदाय को सहायता प्रदान करने के लिये रोड शो तथा संगोष्ठी आयोजित करना है। लिस्टिंग प्रक्रिया के सम्बन्ध में निगमों के बीच सामान्य जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल किसी भी स्थान पर रोड शो आयोजित कराना। दोनों पक्षों द्वारा यह आशा व्यकत की गई कि दन MOU के कारण प्रदेश के MSME’s को पूर्ण निवेश प्राप्त करने के नए अवसर प्राप्त होंगे। तथा लिस्टिंग की शर्तोें के अनुपालन में MSME’s की प्रशासन व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।
सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम श्री भुवनेश कुमार, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज आॅफ इण्डिया लि0 के उपाध्यक्ष गौरव कपूर, बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज के प्रबंधक मुकेश सहाय, एवोक इण्डिया के अध्यक्ष प्रवीण कुमार त्रिवेदी तथा विशेष सचिव लघु उद्योग रवीश गुप्ता उपस्थित थे।