Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सांसद डा० मुरली मनोहर जोशी ने सड़क, बिजली पानी की समस्या के संबंध में समीक्षा बैठक की

सांसद डा० मुरली मनोहर जोशी ने सड़क, बिजली पानी की समस्या के संबंध में समीक्षा बैठक की

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। अपराधियों में कानून का भय व्याप्त हो, महिला सुरक्षा हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाये पुलिस एक्टिव मोड़ पर 24 घंटे कार्य करे। लोक निर्माण विभाग द्वारा बनी सड़के मास्टर रोल बनाने के बाद ही सड़को का निर्माण हो तथा बनने वाली सड़क 2 वर्ष तक जो मानक है। के अनुरूप टूटने न पाये यदि टूटती है तो तत्काल बनाया जाये। शहर की सड़कों को 30 अक्टूबर तक गढ्डा मुक्त कर दिया जाये। समस्त सड़कों की सूची दे जिन्हे लोक निर्माण द्वारा बनायी गयी है, सड़के कितनी टूटी है कितनो में जल भराव की समस्या है। सड़को में जल भराव न हो इसके लिए ड्रेनेज के हिसाब से जल निकासी की व्यवस्था कर ली जाये। बरसात होने पर समस्त संबंधित विभाग सड़कों पर हो ताकि कौन सी सड़क में कितना पानी भरता है ये पता रहे बरसात के बाद उस समस्या का निराकरण तत्काल कराये। शहर में जो भी पुलों का निर्माण कार्य किया जा रहा है उसमे आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए कार्य तेजी से पूर्ण कराये।
उक्त निर्देश आज सांसद डा० मुरली मनोहर जोशी ने सड़क बिजली पानी आदि की समस्याओं के संबंध में सर्किट हॉउस के सभागार में उपस्थित अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी राकेश सिंह को स्पष्ट करते हुए कहा कि जो भी सड़कों में गढ्डे हो गये है। उनको प्रत्येक स्थिति में 30 अक्टूबर तक पूर्ण करा दिया जाये। विभाग द्वारा अब तक जितनी भी सड़कें बनायी गयी है उनकी पूरी सूची कि जब सड़क का निर्माण हुआ कितने समय में ठेकेदार द्वारा उसका रिपयेर कराना है तथा वर्तमान समय में उस सड़क की स्थिति क्या है अवश्य उपलब्ध करा दे। सड़कों को बरसात तक मोटरेबल कर दे ताकि जनता को समस्या का समाना न करना पड़े। सड़को की वजह से घटनाये होती है जो भी सड़क टूटी हो तत्काल उसको मोटरेबल क्रम ताकि कोई अप्रिय घटना तथा समस्या से भी लोगो को राहत मिले। उन्होंने कहा कि 50 वर्ष पहले ऐसा नहीं होता था का सड़के बने और टूट जाये जो भी सड़को का निर्माण हो वह गुणवत्तापूर्ण ही हो।
उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात होने पर समस्त जोनल अधिकारी अपने – अपने क्षेत्रो में निरीक्षण करते कहा कहा जल भराव की समस्या है को तत्काल निस्तारित कराये। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी निर्माण कार्य कराया जाये उसमे जो भी शामिल हो मास्टर रोल बनाने के बाद ही हो कराये जाने वाले कार्य का कितना फायदा या निशान होगा। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा की जल भराव के कारण को अधिकारी संज्ञान में लेते हुए उसका निस्तारण कराये सभी जोनल अधिकारी बरसात में सड़को पर हो ताकि जल भराव की समस्या पता चल सके और उसका निस्तारण भी तत्काल कराया जा सके। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जो भी कार्य हो वह सही हो कागज पर कार्य न हो।
उन्होंने जल निगम के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि पाइपलाइन पेयजल व्यवस्था पर जोर दिया जाये इसके लिए जो भी कार्य किये गए है उसे पूर्ण करते हुए तीनो टाइम जलापूर्ति करायी जाये द्य महापौर ने शारदा नगर में बनी पानी की टंकी की बात कहि की विगत कोई वर्षो से बन कर तैयार है अभी तक उससे जलापूर्ति नहीं हो पा रही है इस पर सांसद ने किस वर्ष में कार्य प्रारम्भ हुआ की जानकारी की तो जल निगम के अधिशाषी अभियंता से वर्ष 2008 में कार्य प्रारम्भ हुआ तथा वर्ष 2012 में सम्पन्न होनी की बात कही इस पर माननीय सांसद ने उसकी जांच करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए।
उन्होंने बिजली सप्लाई की समीक्षा करते हुए डाली जाने वाली अंडर ग्राउंड केबिल की जानकारी बिजली विभाग अधिकारी ने बताया की बाबू पुरवा तथा साईकिल मार्केट में केबिल जाली जा चुकी है तथा लोगों को कनेक्शन भी इसी से दिये गए है। बाबू पुरवा में पहले 6 हजार कनेक्शन दे केबिल डालने के बाद भी 6 हजार नये कनेक्शन दिए गये। उन्होंने कहा की लोगों की अभियान चलाकर बिजली चोरी करने वालो पर कार्यवाही करे तथा बिलिंग बराबर समय से कराते रहे।
बैठक में जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त, एसएसपी अखिलेश कुमार, वीसी केडीए सौम्या अग्रवाल, नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।