Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कार्यशाला में बीमारी से बचाओ के बताए उपाय

कार्यशाला में बीमारी से बचाओ के बताए उपाय

कानपुर, स्वप्निल तिवारी। श्रीनाथ योग चिकित्सालय के तत्वाधान में डॉ रविंद्र पोरवाल की अध्यक्षता में भगवत दास घाट स्थित सेंटर पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए डॉ रविंद्र पोरवाल ने बताया कि वर्षा ऋतु में शरीर में वायु के दोषो में वृद्धि हो जाने से जोड़ो कमर घुटनों में दर्द, भूख कम होकर पेट में चुगने वाला दर्द, जननांगो के आसपास खुजली, फोडे़ फुंसी, एलर्जी कफ खासी श्वास, आंव मरोड़ युक्त दस्त और गैस के साथ शौच यह 6 प्रमुख दोष माने गए हैं।
सावधानी
वासा खाना न खाए। प्याज लहसुन पकाने की स्थान पर कच्चा खाएं। फ्रिज में रखे ठंडे दही मट्ठा पानी जूस आइसक्रीम से परहेज करें। बाजार में चाट, चटनी, जंक फास्ट फूड से बचाओ करना चाहिए। उल्टी एसिडिटी नियमित रहने पर कच्चा जीरा 10 ग्राम रोज खाली पेट चबाकर ठंडा पानी पीने कड़वी उल्टी डकारे कब्ज गैस पूर्ण ठंडी हो।
बचाओ के उपाय
वृद्धों को रात में कई कई बार पेशाब आने पर जामुन गुठली का एक-एक चम्मच चूर्ण पानी या दूध से सुबह शाम ले ले। कफ ज्यादा आए तो तुलसी की पत्ती का पांच मिली रस और अदरक का पांच मिली रस गुनगुना कर के तीन बार ले कफ खासी जड़ से दूर हो जाएगी। बरसाती कीड़ा मधुमक्खी बररैया के काटने पर विक्स या बाम डंक के स्थान पर लगाएं 5 मिनट में पूरी तरह से आराम मिल जाएगा विक्स या बाम ना मिलने पर प्याज का रस रुई में भिगोकर लगाएं। एलर्जी की खासी धमाका प्रकोप शांत करने के लिए गांठ वाली हल्दी का पाउडर सौ ग्राम और 50 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर रात में आधा चम्मच गरम पानी से लें और चादर ढक सो जाएं तुरंत आराम मिल जाएगा। आंव दस्त लगने पर एक छोटा चम्मच चाय की पत्ती नीबू पानी के साथ निकल जाएं आधा घंटा कुछ ना खाएं। मोटी शॉप पर भी छोटी हर्र को चूर्ण बनाएं एक चम्मच रात सोने से पूर्व ले कब्ज गैस एसिडिटी दूर हो जाएगी। मुख्य रूप से उपस्थित डॉ रविंद्र पोरवाल डॉ रजनी पोरवाल आदि लोग मौजूद रहे।