Tuesday, April 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के दावों का निस्तारण तहसील दिवस में किया जायेः मुख्य सचिव

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के दावों का निस्तारण तहसील दिवस में किया जायेः मुख्य सचिव

लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डा0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये है कि मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के दावों का निस्तारण तहसील दिवस में कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि जिन दावों को कतिपय कारणों से निरस्त कर दिया गया है, ऐसे मामलों का संबंधित जिलाधिकारी पुनः परीक्षण कर निस्तारित करें।
मुख्य सचिव ने आज अपने सचिवालय स्थित सभाकक्ष में योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये कि योजना के सघन प्रचार-प्रसार हेतु जिले के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग्स लगाये जायें जिससे जनमानस को योजना एवं उसके अन्तर्गत मिलने वाले लाभों की जानकारी मिल सके। उन्होंने राजस्व परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रक्रियाधीन दावों का जनपद स्तर पर एक माह में निराकरण कराकर लाभार्थियों को लाभान्वित कराया जाये।
डाॅ0 पाण्डेय ने योजना के कार्यान्वयन से जुड़ी बीमा कंपनियों यथा ओरिण्टल इंश्योरेन्स कम्पनी लि0, नेशनल इंश्योरेन्श कम्पनी लि0, न्यू इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी लि0 तथा यूनाइटेड इण्डिया इंश्योरेन्स कम्पनी लि0 के प्रतिनिधियों के साथ वर्ष 2016-17 तथा 2017-18 में पेड प्रीमियम, प्राप्त दावों के सापेक्ष भुगतान की गयी धनराशि तथा योजना के अन्तर्गत 80 प्रतिशत पूर्ति के सापेक्ष भुगतान के प्रतिशत को बीमा कम्पनीवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी के दुर्घटनावश मृत्यु, स्थायीध्अस्थायी विकलांगता तथा उपचार हेतु लाभार्थियों द्वारा किये गये दावों का निस्तारण तत्काल किया जाये, जिससे उनको जल्द से जल्द लाभों का भुगतान प्राप्त हो सके।