Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने शहर के यातायात व्यवस्था सुधरने हेतु की बैठक

जिलाधिकारी ने शहर के यातायात व्यवस्था सुधरने हेतु की बैठक

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की जिसमे जिलाधिकारी ने शहर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि यातायात समस्या जनपद की मुख्य समस्या बन चुकी है। इससे निजाद पाने के लिए सभी लोगों को यातायात नियमों का पालन करना होगा और लोगों को हैलमेट, सीट बेल्ट, ट्रैफिक लाईट, जेब्रा क्रासिंग आदि का प्रयोग करने की आदत डालने के लिए जागरूक करना ही होगा। उन्होंने बताया कि हैलमेट, सीटबेल्ट आदि यातायात नियमों के पालन न करने के कारण विगत वर्षों में 600 से ज्यादा मृत्यु एक्सीडेंट से हुई है। इस आंकड़े में कानपुर नम्बर एक पर है ये अज्ञानता की कमी के कारण ही होता है। अपने अपनो की जान बचाने के लिए यातायात नियमों का पालन सभी को करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अब नियमता ट्रैफिक नियमो का उल्लंघन करने वालो का डिजिटल बायोडाटा तैयार किया जायेगा जिसमें प्रथम बार उल्लंधन करने पर चालान, द्वितीय बार उल्लंघन करने पर नियमता तीन माह के लिए डी0एल0 जप्त किया जायेगा तथा तीसरी बार यातायात का उल्लंघब करने पर चालान राशि चार गुना किया जायेगा। नगर निगम, केडीए, ट्रैफिक पुलिस एक साथ ज्वाइंट निरीक्षण कर लगने वाली जाम की समस्या के कारणों का पता लगा कर समस्या का ठोस निराकरण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन मुख्य चौराहों पर भारी यातायात की समस्या निरन्तर बनी रहती है। उन चौराहों पर लगने वाले जाम से जनता को निजात दिलाने हेतु कड़ी कार्यवाही की जाये। जिन मार्गों पर कई स्कूल है उनके प्राचार्यों से स्कूल टाइम खुलने तथा छुट्टी होनी के समय को एक साथ न करके 15 से 20 मिनट का अंतर रखा जाये ताकि जाम की समस्या उतपन्न न हो सके।
जिलाधिकारी ने ई रिक्शा के कारण लगने वाले जाम से शहर वासियों को निजात दिलाने के लिए कल से अभियान चलाकर बिना पंजिकृत अवैध ई रिक्शा को जप्त कराकर कबाड़ के रूप में डिसट्राय कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में सड़क पर पार्किंग नहीं करने दिया जायेगा इसके लिए यदि होटल, हॉस्पिटल सड़क पर पार्किंग कराता है, तो उन पर कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने आर0 टी0ओ0 को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी डी0एल0 जारी हो बिना ट्रेनिंग के जारी नहीं होना चाहिए साथ ही जिनका रिनेवल किया जा रहा है उनकी भी ट्रेनिग करायी जाये।
एसएसपी अनन्त देव ने कहा कि शहर के केवल 2 चौराहों पर ही ई चालान जारी हो रहा है जल्द ही 8 और बड़े चौराहों पर ई चालान जारी कराने की कार्यवाही हेतु नगर निगम कार्य तेजी से कराये। उन्होंने कहा कि सीएसआर फण्ड से ई चालान मशीन खरीदी जाये तथा जिन चौराहों पर आईटीएमएस सेवा नहीं है। वहां पर ई चालान मशीन से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि वीआईपी रोड गोल चौराह पर ई रिक्शा प्रतिबन्ध है अन्य चौराहों पर प्रतिबंध हेतु एसपी ट्रैफिक मंथन करें।
बैठक में नगर आयुक्त सन्तोष कुमार, अपर जिलाधिकारी विवेक श्रीवास्तव, केडीए सचिव के0पी0 सिंह, एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।