Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » ब्यूटी कैलेण्डर-2017

ब्यूटी कैलेण्डर-2017

2017-01-07-1-ssp-shalini-guptaहर बार नया साल नई खुशियां, नई उमंग, नई उम्मीदें और जश्न मनाने के तमाम नए कारण लेकर आता है। इस जश्न में हर कोई अपने जीने के ढंग में बदलाव लाना चाहता है और अपनी गलत आदतों को अलविदा कहना चाहता है। जब हम अपनी उम्मीदों को पूरा करने के लिए खुद से कई वादे करते हैं। आइए एक और संकल्प करें ब्यूटी मंत्रों को अपनाने और साल 2017 को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए ‘जन सामना’ की ब्यूटी एडवाइजर व सी डब्लू सी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता के साथ:-
जनवरी
चाय की प्याली संग कड़कड़ाती सर्दियों का मौसम अब चरम पर है। इस ठंड में गर्म पानी हम सभी की जरूरत बन जाता है लेकिन ये जरूरत कब हमारी स्किन की नमी चुरा लेती है, पता ही नहीं चलता। अपनी स्किन केयर रेजोल्यूशन को मेनटेन करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में शहद थोड़ा-सा खस-खस और फ्रेश क्रीम मिलाएं और रोज अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसके अलावा, बाॅडी की रंगत सुधारने और उसे सर्द हवाओं की मार से बचाने के लिए नियमित तौर पर पोषित कीजिए। चाहें तो 2 से 3 आॅयल्स को मिक्स करके भी लगा सकती हैं। इसके लिए बादाम, जैतून और तिल के तेल में कुछ बूंदें लैवेंडर आॅयल की मिला लें। इन सब बातों के साथ – साथ चमकदार त्वचा के लिए हरी- सब्जियां, फल, दूध या दूध से बनी चीजें खाएं और हो सके तो अंडा, मछली को भी अपनी डाइट में शामिल करें। दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं।
फरवरी
फरवरी यानी प्यार के इस महीने का नाम सुनते ही चेहरा अपने आप निखरने लग जाता है। दमक लाने के लिए फेस को हफ्ते में दो बार किसी अच्छे स्क्रब से एक्सफोलिएट करती रहें। स्किन पर लाइट फाउंडेशन और आंखों पर ग्लिटर के साथ स्मोकी मेकअप को अपनाएं।
मार्च
रंगीन मौसम, रंगीन मिजाज और सतरंगी छटा वाला यह महीना हमारे जीवन को एक बार फिर रंगों से सराबोर कर जाता है। फिर रंगों के इस त्योहार यानी होली में भला रंगों से परहेज कैसा? रंगों में शामिल केमिकल से बचने के लिए तिल के तेल या फिर आॅलिव आॅयल को अपने चेहरे, बाॅडी और बालों पर अच्छी तरह लगा लें। इसके बाद चेहरे और गर्दन के आस-पास की त्वचा पर वाटर प्रूव बेस लगाएं। इससे रंगों की त्वचा पर पकड़ हल्की रहेगी और नहाते समय रंग बड़ी आसानी से साफ भी हो जाएंगे। होंठों को रंगों के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए उन पर लिप गार्ड लगाएं और फिर वाटरप्रूफ लिप पेंसिल से होंठों के शेप देकर अच्छी क्वालिटी की लांग-स्टे लिपस्टिक लगाएं। यदि आप कलर लिपस्टिक नहीं लगाना चाहतीं तो नेचुरल शेड का किस प्रूफ लिप कलर लगा लें। इससे होंठों पर रंग चिपकेगा भी नहीं और होंठ सुरक्षित भी रहेंगे।
अप्रैल
यह महीना है अपने वार्डरोब को चेंज करने का। स्वेटर्स और पुलोवर्स को ‘बाय-बाय’ और स्लीवलेस को ‘हाय’ कहने का। इसके अलावा, सुरक्षा की छतरी यानी सनस्क्रीन लोशन की कोट से अपने आपको जरूर कवर करें।
मई
इस मौसम में लंबे बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं। अगर लंबे अरसे से शार्ट हेयर्स की तमन्ना दिल में छिपी है तो वक्त आ गया है उसे पूरा करने का। चेहरे पर टिंटिड माॅइश्चराइजर की कोटिंग और आंखों पर साॅफ्ट पेस्टल कलर्स जैसे बे बी पिंक, लैवेंडर, जेड ग्रीन, लाइट पीच आदि कलर्स का इस्तेमाल कीजिए।
जून
यह समय है गर्मियों की छुट्टियां मनाने का। छुट्टियां शुरू होते ही हम सभी बाहर घूमने की तैयारी शुरू कर देते हैं। पर अक्सर स्किन केयर और मेकअप संबंधी कुछ जरूरी सामान भूल जाते हैं। इन प्राॅब्लम्स से बचने के लिए पर्मानेंट मेकअप एक बेस्ट साॅल्यूशन है। जैसे आंखों को खूबसू रत बनाने के लिए पर्मानेंट मेकअप में पर्मानेंट आईब्रो, पर्मानेंट आईलाइनर और पर्मानेंट काजल, सेक्सी लुक के लिए ब्यूटी स्पाॅट, लिप्स के लिए लिपलाइनर व लिपस्टिक और यहां तक कि ल्यूको डर्मा के पैचेज को छिपाने के लिए पर्मानेंट कलरिंग के आॅप्शन मौजूद हैं। इसके अलावा नेल्स के लिए भी से मी-पर्मानेंट सोल्यूशन जै से नेल एक्सटेंशन और नेल आर्ट जैसी तकनीक मौजूद है। इस मेकअप को अपनाकर आप ट्रिप पर अपना कीमती समय बचा सकती हैं।
जुलाई
जुलाई के शुरू होते ही सभी काॅलेज कैंपस मस्ट हैपनिंग स्पाॅट्स में बदलने लगते हैं। वै से काॅलेज का सबसे ज्यादा क्रेज न्यू स्टूडेंट्स में दिखाई देता है, जो स्कूल के कड़े डिसिप्लिन से बाहर निकलकर काॅलेज के बिंदास माहौल को पहली बार देखते हैं। जिंदगी के इस नए फेज को जीने के लिए थोड़ा- सा ग्लैमर अपने बालों में एड कर लें। अपनी पसंद के मुताबिक स्ट्रेटनिंग या कर्लिग करवा लें या फिर बालों को काॅन्ट्रास्टिंग कलर्स जै से ब्राउन, रेड या बग्रेन्डी से हाईलाइट कर लें। ये न सिर्फ आपके बालों बल्कि चेहरे के लुक को भी बदल देगा।
अगस्त
भीगे-भीगे मौसम में हरदम फ्रेश महसूस करने के लिए सुबह और शाम एरोमेटिक स्नान कर सकती हैं। आजकल बाजार में कई प्रकार के एरोमेटिक आॅयल भी मिलते हैं, पानी में इनकी कुछ बूंदें मिलाकर आप खुद को महका हुआ बना सकती हैं। बारिश में भीगने के बाद बालों को ऐसे ही न छोड़ें बल्कि इन्हें किसी अच्छे शैंपू से वाॅश करें जिससे बाल चिपके नहीं और डैंड्रफ का डर भी न रहे। उमसभरे इस मौसम में फेस के ऑयल ग्लैण्ड्स एक्टिव रहते हैं। ऐसे में, इन्हें कंट्रोल में करने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपने फेस को स्किन टोनर की मदद से साफ करती रहें जिससे आॅयल कम होगा और मौसम जैसी ताजगी चेहरे पर भी बनी रहेगी। ब्राइट शेड्स जैसे कोरल, सी-ग्रीन या ब्लू को मेकअप के लिए इस्तेमाल करने से आप मानसून के इस डल सीजन में जान डाल सकती हैं।
सितम्बर
सितम्बर आते-आते तक शहनाइयों की धुन धीमे-धीमे सुनाई देने लग जाती है। यदि इस धुन में आपकी तान भी शामिल है तो ब्यूटी रेजीम्स को फालो करना शुरू कर दें। किसी भी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक से प्री- ब्राइडल ट्रीटमेंट को चुनें। इसके अंतर्गत आपकी स्किन और बालों को ध्यान में रखते हुए, सिर से पांवों तक सर्विस बताई जाती है, जिन्हें समय रहते करवा लेने से शादी तक रंग-रूप खिल जाता है। ग्रूमिंग की जरूरत सिर्फ दुल्हन को ही नहीं बल्कि वेडिंग में शामिल होने वाले बाकी लोगों को भी होती है। ब्लीच, फेशियल, मैनीक्योर, पैडीक्योर जैसी सर्विस लेकर आप खुद को वेडिंग सीजन के लिए तैयार कर सकती हैं।
अक्टूबर
शादी की यादों को तस्वीरों में भी हमेशा जानदार रखने के लिए एक एक्सपर्ट मेकओवर आर्टिस्ट को मेकअप के लिए चुनें। क्योकि मेकअप प्रोडक्ट नहीं एक मेकअप आर्टिस्ट करता है शादी जितनी दूल्हा-दुल्हन के लिए खास होती है, उतनी ही उनके करीबियों के लिए भी। इस खास पल को जिंदगी भर खास बनाए रखने के लिए आप भी मेकअप को अपना सकती हैं।
नवम्बर
त्योहारों का मौसम यानी सजने-संवरने का मौका। जहां बात जगमगाती रोशनी से सराबोर दीपावली के त्योहार की हो, फिर तो रंग-रूप का चमकना भी लाजिमी है। इस मौके पर शीयर कलर्स को अपनाएं, जिससे वे आपके ट्रेडिशनल लुक से परफेक्टली मैच हो जाएं। इसके अलावा, कार्ड पार्टी में सें टर आॅफ अट्रैक्शन के लिए आंखों पर स्मोकी मेकअप और नेल्स पर थ्री डी नेल आर्ट जरूर करवाएं क्यों कि आप जितनी ज्यादा वाइब्रेंट दिखेंगी, उतनी ही कार्ड पार्टी एक्साइटिंग होगी।
दिसम्बर
जिंगल बेल्स जिंगल बेल्स जिंगल आॅल द वे यह गीत कानों में पड़ते ही छा जाती है चारों तरफ क्रिसमस की धूम। क्रिसमस के सेलिब्रेशन में शामिल होने के लिए कुछ कलरफुल अपनाएं। रंगबिरंगी रोशनी, कैंडल्स, क्रिसमस ट्रीज और चमकते स्टार्स के बीच आप जितनी कलरफुल दिखेंगी, उतनी ही आकर्ष क लगेंगी। दमकती त्वचा के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए बाॅडी पाॅलिशिंग को अपनाएं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं। साथ ही, टैनिंग भी रिमूव होती है जिससे त्वचा में कोमलता और निखार आता है।