Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गाँव एवं सेवा बस्तियों में योग के महत्व को बतायेंगे

गाँव एवं सेवा बस्तियों में योग के महत्व को बतायेंगे

आरोग्य भारती एवं दीक्षांक संस्था ने किया संयुक्त योग अभ्यास।
कानपुर। आरोग्य भारती के द्वारा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम मेडिकल कालेज परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान योग अभ्यास एवं योग के महत्व से परिचित कराया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम में दीक्षांक संस्था के कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया। आरोग्य भारती एवं दीक्षांक संस्था इस योग दिवस पर पूरे सप्ताह में विभिन्न गाँव एवं सेवा बस्तियों में योग के महत्व को बतलायेगा।
आरोग्य भारती के पूर्वी उत्तर प्रदेश संयोजक एवं प्रचारक गोविंद जी ने बताया कि स्वस्थ जीवन शैली एवं योग के महत्व को समाज को समझाने की आवश्यकता है। समाज में हर व्यक्ति एक घण्टे योग के माध्यम से अपने शरीर को स्वस्थ रख सकता है, ऐसा वैज्ञानिकों का कहना है इसलिए योग दिवस के उपलक्ष्य में आरोग्य भारती समाज के प्रत्येक वर्ग, जाति, धर्म के लोगों को योग के महत्व से अवगत कराएगी।
डाॅ0 सीमा द्विवेदी उपाध्यक्ष आरोग्य भारती कानपुर मण्डल एवं महिला रोग विशेषज्ञ (हैलट अस्पताल) ने बताया कि आरोग्य भारती का लक्ष्य आरोग्यता का प्रचार करना है। जिसमें व्यक्ति, परिवार,समाज स्वस्थ रहे। आरोग्यता को प्राप्त करने के अनेकों आयाम है।
अनिता दीक्षित (आरोग्य भारती प्रान्तीय महिला प्रमुख एवं समाज सेविका) ने बताया कि कानपुर आरोग्य भारती योग के माध्यम से घर मे रहने वाली गृहिणियों तक योग के महत्व को समझायेंगे तथा स्वस्थ परिवार की स्वस्थ जीवन शैली हेतु महिलाओं को जागरुक करेंगे।
योगाचार्य डाॅ0 देवेश तिवारी ने बताया आरोग्य भारती कानपुर द्वारा स्वस्थ समाज की स्थापना करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मधुमेह, गर्दन एवं कमर में होने वाली घातक बीमारियों को योग के माध्यम से सरलता से उपचार कर सकते है।
दीक्षांक संस्था की सचिव ज्योति तिवारी ने आरोग्य भारती का आभार व्यक्त किया एवं दीक्षांक संस्था के विषय मे बताया कि दीक्षांक संस्था स्कूली शिक्षा पर कार्य करने जा रही है तथा बच्चो में भारतीय संस्कारों के प्रति जागरूकता का कार्य करेगी। इससे पूर्व पिछले 3 वर्षों से गौतम बुद्ध नगर के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर चुके हैं।
योग की इस प्रशिक्षण शाला में डॉ0 गोपाल द्विवेदी, संस्था सचिव ज्योति तिवारी, बृजेश कनौजिया, शोभित शुक्ला, आशु यादव, बृजेश यादव, राजेश सिंह, शुभम गुप्ता, शशांक दीक्षित आदि मौजूद रहे।