Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कार्य में तीव्रता लाने के लिए लेखपालों को दिये गये लैपटॉप: साहब लाल

कार्य में तीव्रता लाने के लिए लेखपालों को दिये गये लैपटॉप: साहब लाल

जनपद कानपुर देहात के 262 लेखपालों को दिए गए लैपटॉप
अब जनपद के लेखपाल सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जुड़ेंगे सीधे: एडीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना डिजिटल इंडिया से सीधे जुड़ सकें इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में एक कार्यक्रम आयोजित करते हुए सभी लेखपालों को लैपटॉप वितरण किए हैं, साथ में उन्हें लैपटॉप का बैग भी उपलब्ध कराया गया है।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल ने इस अवसर पर बताया कि जनपद में कुल 262 लेखपालों को लैपटाॅप दिये गये है। जिसमें प्रथम पाली में अकबरपुर 50, भोगनीपुर 48, डेरापुर 35 लेखपालों को तथा द्वितीय पाली में मैथा 34, रसूलाबाद 45 तथा सिकन्दरा 47 लेखपालों को लैपटाॅप वितरण किये गये है। उन्होंने सभी लेखपाल गणों का आव्हान करते हुए कहा कि लैपटॉप मिलने के उपरांत उनकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। अतः सभी लेखपाल लैपटॉप का अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें ताकि सभी लेखपाल भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से सीधे जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों को वर्तमान में ऑनलाइन संचालित किया जा रहा है। जिसमें सभी लेखपालों को तकनीकी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। सभी लेखपालों को लैपटॉप संचालन में तकनीकी जानकारी के लिए एनआईसी के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुए उन्हें तकनीकी में दक्ष करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ताकि सभी लेखपाल गण सरकार के द्वारा संचालित ऑनलाइन सभी कार्यक्रमों को आसानी के साथ संपन्न कर सकें। अपर जिलाधिकारी ने कहा सभी को लैपटॉप दिए गए हैं अब कार्य में गतिशीलता आनी चाहिए लेखपालों के पास कोई भी पेंडेंसी नहीं होनी चाहिए कार्य को आते ही निपटाना चाहिए जिससे कि अगले कार्य पर फोकस किया जा सके। उन्होंने कहा कि लेखपाल अपनी ग्राम पंचायतों में अवैध भूमि, बंजर भूमि तलाश करें और गौशाला चलाएं उन्होंने कहा जहां पर भूमि पाई जाए वहां पर अच्छा गौ संरक्षण केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो किसानों का डाटा फीड किया गया है और जो डाटा अभी रह गया है ऐसे किसानों का तत्काल डाटा फीड किया जाए जो की योजना से सभी पात्र व्यक्ति लाभांवित हो सके।
अपर जिलाधिकारी ने सभी लेखपालों को राजस्व विभाग की मुख्य कड़ी बताते हुए उनका आह्वान किया कि सभी लेखपाल गण अपनी अपनी ड्यूटी को बहुत ही पारदर्शिता के साथ तथा अपने अपने क्षेत्र में निरंतर रूप से रह कर जन सामान्य के कार्य को शासन की मंशा के अनुरूप करने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सभी लेखपालों को तकनीकी में अधिक दक्ष होने की आवश्यकता है और सभी लेखपाल राजस्व विभाग के कार्यों में पारदर्शिता के साथ और अधिक गतिशीलता के लाने के लिए इस संदर्भ में अपने अपने स्तर पर विचार करें और अपनी कार्यकुशलता को बढ़ाकर जनपद को आगे बढ़ाने में अपने दायित्वों का अच्छे से निर्वहन करें ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद कानपुर देहात के राजस्व विभाग के कार्य को गतिशीलता प्रदान की जा सके।
इस महत्वपूर्ण अवसर पर जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, ईडीएम तेजस्वी कुमार, एलआरओ सुभाष दीक्षित, लेखपाल हरदीप कुमार अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं लेखपाल उपस्थित रहे।