Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वोटर लिस्ट में गड़बड़झाला,पड़ेंगे फर्जी वोट!

वोटर लिस्ट में गड़बड़झाला,पड़ेंगे फर्जी वोट!

2017.02.13.2 ssp VOER LISTकिदवई नगर विधान सभा की मतदाता सूची में मकान नम्बर 00 पर कई मतदाता के नाम
राजनैतिक साजिश या सरकारी मशीनरी की लापरवाही से मतदान में फर्जीवाड़े की आशंका
पंकज कुमार सिंह
कानपुर। शहर की 215 किदवई नगर विधान सभा में फर्जी मतदाताओं का नाम होने से भारी गड़बड़झाला होने की आशंका है। मतदाता सूची में अनुभाग संख्या 1 वरूण विहार बर्रा आठ में 18 मतदाताओं का मकान नम्बर 00 अंकित है। बता दें कि वरूण विहार कानपुर विकास प्राधीकरण की योजना के तहत बसाया गया आवासीय क्षेत्र है। इस इलाके में 00 मकान नम्बर से कोई मकान अधिकृत नहीं है। ऐसे में साफ जाहिर है कि क्षेत्र की मतदाता सूची में भारी गड़बड़झाला हुआ है।
रविवार को ‘जन सामना’ ने उत्तर प्रदेश चुनाव अयोग की वेबसाईट से वोटर रोल लिंक से क्षेत्र की जो मतदाता सूची प्राप्त हुई तो वह चैंकाने वाली थी। वरूण विहार बर्रा आठ में मकान नम्बर 341 से अन्त तक की सूची में दर्जनों मतदाताओं के मकान संख्या 00 अंकित है। ऐसे में मतदाताओं को पता लगाना भी मुश्किल है। आशंका जाहिर की जा सकती है कि ये मतदाता या तो किसी राजनैतिक साजिश के तहत दर्ज हैं या फिर यह सरकारी मशीनरी की लापरवाही का जीता जागता उदाहरण है। यह तो बानगीभर है यदि गहनता से जांच की जाए तो यह विश्वास किया जा सकता है कि ऐसे और भी मतदाताओं की संख्या की भारी संख्या हो सकती है।
अवैध बस्ती में है सैकड़ों वोटर
गौरतलब है कि इसी क्षेत्र में हाईटेंशन लाईन के नीचे सैकड़ों की आबादी भी बसी हुई है। जोकि पूर्णतः अवैध है। यहां भी वोटर है। आवासीय क्षेत्र से विरत रखते हुए इस क्षेत्र में बस्ती होना मना है। इसके लिए बिजली विभाग से चेतावनी भी है। इसके बावजूद भी इस बस्ती है और हेलोजन लाईट लगी है। जबकि इस अवैध बस्ती से बिना निवास आईडी के वोटर कैसे हो सकते हैं। ऐसे में यहां भी बड़ी संख्या में फर्जी वोटर होने से मना नहीं किया जा सकता।