Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दोना, पत्तल के गोदाम पर प्रशासन का छापाः लाखों का माल जब्त

दोना, पत्तल के गोदाम पर प्रशासन का छापाः लाखों का माल जब्त

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। उ.प्र. सरकार द्वारा पाॅलीथिन व पाॅलीथिन से बने उत्पादों पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद भी उसकी बिक्री किये जाने वालों पर प्रशासन द्वारा अब कार्यवाही की जा रही है और आज इसी के तहत प्रशासन, पालिका प्रशासन व पुलिस अधिकारियों द्वारा शहर के पुराना मिल कम्पाउण्ड एक गोदाम पर छापा मारकर लाखों रूपये कीमत के प्लास्टिक से बने दोने पत्तल व गिलास आदि का माल जब्त किया गया है। तथा प्रशासन की छापामार कार्यवाही से डिस्पोजल सामान विक्रेताओं में भारी खलबली मच गई है और प्रशासन ने उक्त माल बरामद कर पालिका में भिजवा दिया है।
उल्लेखनीय है कि उ.प्र. सरकार द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित व संरक्षित करने के लिए तथा मानव जीवन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से पाॅलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है चूंकि पाॅलीथिन से बने उत्पादों से जहां सीवेज व ड्रेनेज सिस्टम खराब होता है वहीं प्लास्टिक व पाॅलीथिन से पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पडता है और इन्हीं सब के चलते शासन द्वारा पाॅलीथिन पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही शासन-प्रशासन व पालिका प्रशासन द्वारा पाॅलीथिन विक्रेताओं को आगाह करते हुए उसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगाये जाने के लिए तमाम प्रचार प्रसार भी कराया जा रहा है।
शासन के आदेशों के तहत आज एसडीएम सदर नीतिश कुमार व सीओ सिटी रामशब्द यादव के नेतृत्व में पालिका प्रशासन की टीम द्वारा शहर के पुराना मिल कम्पाउण्ड स्थित डिस्पोजल व थर्माकाॅल के उत्पाद बिक्री की हरिओम अग्रवाल की फर्म हरि रोप सेंटर पर छापामार कार्यवाही किये जाने से भारी हडकम्प मच गया है और बताया जाता है उक्त फर्म के गोदाम से भारी मात्रा में प्लास्टिक के दोना पत्तल व गिलास आदि सामान का जखीरा पकडा गया है तथा उक्त सामान की कीमत लाखों रूपये बतायी जा रही है। प्रशासन द्वारा उक्त माल को जब्त कर बरामद कर लिया गया है और नगर पालिका भिजवाया गया है तथा फर्म संचालकों पर 25 हजार रूपये का जुर्माना भी किया गया है।
छापामार कार्यवाही के दौरान एसडीएस सदर नीतिश कुमार, सीओ सिटी रामशब्द यादव, ईओ विवेकानंद आर्य, कर अधीक्षक राजेश जैन, सेनेटरी इंस्पेक्टर रामबहादुर पटेल व अनिल सिंह, नजूल निरीक्षक यशुराज शर्मा तथा कोतवाली प्रभारी प्रवेश राणा आदि मौजूद थे। छापेमारी के दौरान मौके पर लोगों की भारी भीड लग गई थी।