Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भूमि विवादों को सुलझाने के लिए डीएम की नयी पहल, एसपी सहित पहुंचे चरवा

भूमि विवादों को सुलझाने के लिए डीएम की नयी पहल, एसपी सहित पहुंचे चरवा

कौशाम्बी, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता द्वारा कल गुरूवार को थाना चरवा पर भूमि सम्बन्धित विवादों के निस्तारण हेतु एक नयी पहल प्रारंभ करते हुए चौपाल का आयोजन किया गया। जिससे पुलिस एवं राजस्व विभाग की सहभागिता से भूमि सम्बन्धित विवादों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर में लगभग 150 फरियादी उपस्थित हुए जिसमें से 61 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 15 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया राजस्व एवं पुलिस की कुल 9 टीमों का गठन हुआ जिनके द्वारा 30 मामलों में मौके पर जाकर जाँच की गयी।थाना चरवा अन्तरगत बलीपुर टाटा गाँव के जमीनी विवाद के प्रकरण में डीएम व एसपी द्वारा मौके पर जाकर निस्तारण किया गया।
डीएम ने कहां कि गंभीर प्रकृति के पुराने भूमि विवादों के पक्षकारो के साथ मामला की नियमित सुनवाई की जाये।अगर किसी पक्ष के द्वारा गडबडी या हिंसा फैलाने की संभावना नजर आये तो उनके खिलाफ अग्रिम ऐहितियाती कार्रवाई की जाये।उन्होंने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस को एक साथ क्षेत्र में भ्रमण कर सयुक्त रूप से मामले की सुनवाई करे ऐसी कार्रवाई से लोगों के बीच प्रशासन के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी।
पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्ष को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि भूमि विवाद मामलों को लंबा लटकाने के बजाय इसका निस्तारण करे। किसी भी भूमि विवाद के चलते विधि व्यवस्था के खराब होने की आशंका हो तो सुसंगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जाये।भूमि विवाद मामलों में उच्च न्यायालय या जिला न्यायालय के द्वारा पारित आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करे। वहीं न्यायालय में विचाराधीन मामलों में यथा स्थिति बनाये रखा जाये।एसपी ने स्पष्ट किया कि भूमि विवाद के चलते अगर कोई हिंसात्मक घटना घटती है तो कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।