Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किसी भी प्रवासी को सड़क अथवा रेलवे लाइन पर न चलने दिया जाए: मुख्य सचिव

किसी भी प्रवासी को सड़क अथवा रेलवे लाइन पर न चलने दिया जाए: मुख्य सचिव

अन्य प्रदेशों से प्रदेश की सीमा में पैदल, दो पहिया वाहन एवं ट्रक के माध्यम से किसी भी प्रवासी व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए: मुख्य सचिव
पैदल व्यक्ति किसी प्रकार से जिले में आ जाते हैं तो उन्हें वहीं रोक कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए: राजेन्द्र कुमार तिवारी
थाना स्तर पर विशेष टीम लगाकर माॅनीटरिंग सुनिश्चित कराई जाए: मुख्य सचिव
लखनऊ, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने निर्देश दिए कि अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश की सीमा में पैदल, दो पहिया वाहन एवं ट्रक के माध्यम से किसी भी प्रवासी व्यक्ति को प्रवेश न करने दिया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो पैदल व्यक्ति किसी प्रकार से जिले में आ जाते हैं तो उन्हें वहीं रोक कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रवासी को सड़क अथवा रेलवे लाइन पर न चलने दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त प्रवासियों हेतु खाने-पीने की सृदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने शेल्टर होम्स एवं क्वारेंटाइन सेन्टर्स में समस्त व्यवस्थाएं बिस्तर, साफ चादरें, पंखा भोजन, पानी, प्रकाश की उचित व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र के माध्यम से दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड-19 की रोकथाम, उपचार एवं इससे बचाव में लगे हुए समस्त कर्मियों द्वारा मास्क का प्रयोग ड्यूटी के समय अनिवार्य रूप से किया जाए तथा सेनेटाइजर की उपलब्धता प्रत्येक स्थल पर बनी रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि थाना स्तर पर विशेष टीम लगाकर माॅनीटरिंग सुनिश्चित कराई जाए।
श्री तिवारी ने अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में ट्रेनों के माध्यम से प्रदेश आ रहे एवं आने वाले प्रवासियों हेतु प्रत्येक रेलवे स्टेशन जहां ट्रेन का आगमन अपेक्षित है, उक्त प्रवासियों के आते ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत प्रोटोकाॅल के पालन हेतु विशेष टीमें लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रवासियों को अन्य जनपद अथवा क्वारेंटाइन सेन्टर एवं शेल्टर होम्स भेजे जाने हेतु पर्याप्त संख्या में निजी बसों एवं स्कूल बसों की व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे वाहनों के चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराया जाए। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर समस्त व्यवस्थाओं का विशेष रूप से अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें।