Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जून से दुरुस्त करायें आधार, सीएससी पर होगा अपडेशन

जून से दुरुस्त करायें आधार, सीएससी पर होगा अपडेशन

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। भारत सरकार की नई गाइडलाइन्स के अनुसार अब आप अपने आधार कार्ड पर एड्रैस आदि अपडेट करवाने के लिये कॉमन सर्विस सेंटर्स पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। अभी तक आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ केवल बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में यूआईडीएआई के मान्यता प्राप्त सेंटर्स द्वारा ही उठाया जा सकता है लेकिन सरकार का ये प्रयास हैं की लोगों को अपने गांव या कस्बे से दूर इन सेवाओं के लिया न जाना पड़े इसके लिए ऐसी व्यवस्था की है। दूसरे प्रदेश, शहरों से लौटे प्रवासी श्रमिकों और आमजनों को अब आधार कार्ड दुरुस्त (अपडेट) कराने के लिये अब भटकना नहीं पड़ेगा। जून के पहले सप्ताह से सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर आधार अपडेशन का काम शुरू हो रहा है। पहले चरण में पूरे राज्य के 904 सीएससी से आधार अपडेशन शुरू होगा। लॉकडॉउन के बाद से आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य ठप है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार अपडेशन के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत काम करने वाले सीएससी को इसकी इजाजत दी है। नाम, पता, मोबाइल नम्बर अपडेट होगा-
सीएससी के जरिए केवल आधार अपडेशन होगा। इसमें आधार कार्ड पर नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नम्बर, ई-मेल को दुरुस्त कराया जा सकेगा। अपडेशन के लिए 50 रुपये की फीस निर्धारित की गई है।
छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट भी होगा-
यहाँ पर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के साथ ही छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक विवरण भी यहाँ अपडेट करा सकते हैं। अभी इस पर काम शुरू हो चुका है और इस सिस्टम का फायदा लोगों को जून से मिलना शुरू हो पायेगा।
बैंकिंग सुविधा दे रही सीएससी को मिला जिम्मा-
प्रदेश में आधार अपडेशन का काम चुनिंदा सीएससी को ही सौंपा गया है। सीएससी के प्रदेश हेड अतुलित राय बताते हैं कि जो सीएससी, बैकिंग करासपॉडेंट (बीसी) द्वारा बैकिंग सुविधा उपलब्ध कराते थे उन्हीं सीएससी को आधार अपडेशन का काम सौंपा गया है। पहले चरण के बीसी के प्रशिक्षण का काम पूरा हो गया है।