Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वाती सिंह ने महिलाओं एवं बालिकाओं की समय -समय पर काउंसलिंग कराये जाने के निर्देश दिये

स्वाती सिंह ने महिलाओं एवं बालिकाओं की समय -समय पर काउंसलिंग कराये जाने के निर्देश दिये

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, महिला कल्याण, उत्तर प्रदेश स्वाती सिंह ने आज राजकीय महिला शरणालय स्वरूप नगर, बालगृह बालक कल्याणपुर एवं श्रमजीवी महिला छात्रावास का निरीक्षण किया।
राजकीय महिला शरणालय, स्वरूप नगर का निरीक्षण के दौरान उन्होनें यहाॅं पर रखी गई महिलाओं/बालिकाओं से वार्ता करते हुये व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होनें शरणालय में महिलाओं को दिये जा रहे खान-पान आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर महिलाओं द्वारा बताया गया कि भोजन अच्छा मिलता है। उन्होनें राजकीय बालिका गृह में बालिकाओं के कोविड संक्रमण होने के संबंध में अधीक्षिका एवं जिला प्रोवेशन अधिकारी से जानकारी प्राप्त करते हुये निर्देशित किया कि बालिका संरक्षण गृह की समुचित साफ-सफाई करायी जायें तथा भवन के परिसर का सैनेटाइजेशन कराया जायें। उन्होनें कोरनटाइन में रखी गई बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं उनकी कोविड के जांच के संबंध में जानकारी प्राप्त की,जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि सभी बालिकाओं की कोविड की जांच कराई गई है, तथा कोरनटाइन में रखी गई बालिकाओं की पुनः कोविड की जांच करायी जायेगी। जिससे कि कोरोना संक्रमण से उनका बचाव किया जा सके। उन्होनें महिलाओं एवं बालकाओं की समय -समय पर काउसलिंग कराये जाने के संबंध में भी निर्देश दिये।

https://www.youtube.com/watch?v=g9dMN_lhAAQ

उन्होनें श्रमजीवी महिला छात्रावास एंव राजकीय बालगृह बालक कल्याणपुर का निरीक्षण किया। श्रमजीवी महिला छात्रावास का निरीक्षण करते हुये उन्होनें छात्रावास की बाउन्ड्रीवाल को उॅची/बड़ी बनाये जाने, फर्नीचर सहित अन्य मरम्मत कार्यो शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दियें। उन्होनें निर्देशित किया कि श्रमजीवी महिला छात्रावास के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाये,जिससे कि राजकीय महिला शरणालय,स्वरूप नगर में रह रही महिलाओं को इस छात्रावास में शिफ्ट किया जा सके। जिससे कि यहाॅं पर पर्याप्त रहने के लिये कमरों एवं स्थान होने पर उन्हें और बेहतर सुविधा मिल सके। मा0राज्यमंत्री ने इसके उपरान्त राजकीय बालगृह बालक, कल्याणपुर का निरीक्षण करते हुये बाल गृह में बच्चों से बातचीत कर उन्हें यॅंहा पर प्राप्त हो रही सुविधाओं,खाने-पीने की व्यवस्था के संबंध में पूॅूछा, जिस पर बच्चों ने बताया कि प्रतिदिन समय से खाना दिया जा रहा है और शिक्षा के साथ अन्य व्यवस्था की गई है। उन्होनें बाल गृह में रह रहे बच्चों के कक्षों, भोजनालय, स्नानागार एवं परिसर का निरीक्षण किया तथा भोजनालय में करते हुये तैयार किये जा खाने की गुणवत्ता को भी चेक किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डाॅ0 ब्रह्मदेव राम तिवारी, अपर जिलाधिकारी, प्रशासन विवेक कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक महिला कल्याण, कानपुर श्रीमती श्रुति, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजीत कुमार, महापौर प्रमिला पांडेय सहित अधीक्षक, राजकीय बालगृह बालक कल्याणपुर उपस्थित रहें।