Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » “आत्मनिर्भर अभियान” के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने UP के 06 जनपदों के उद्यमियों व श्रमिकों से सीधे बात की

“आत्मनिर्भर अभियान” के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने UP के 06 जनपदों के उद्यमियों व श्रमिकों से सीधे बात की

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। ” आत्मनिर्भर अभियान ” के अंतर्गत लोगों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के 06 जनपदों के उद्यमियों व श्रमिकों से वी0सी0 के माध्यम से सीधे बात की एवं शेष जनपदों में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेबकास्टिंग के माध्यम से हुआ। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन मे कहा इस वैश्विक संकट के समय बहुत से लोगों ने मुसीबत व संकट को एक अवसर में तब्दील किया है ऐसा करने में उत्तर प्रदेश के लोग भी हैं। उत्तर प्रदेश की आबादी यूरोप के 4 देशों क्रमशः फ्रांस, इटली, इंग्लैंड, व स्पेन के बराबर है, यूरोप के इन चारों देशों में कोरोना से 1.30 लाख लोगों की मौत हुई जबकि उत्तर प्रदेश में 600 लोगों की मौत यह दर्शाता है कि स्वयं लोगों की प्रतिरोधक क्षमता व सरकार के प्रयास से यह संभव हो सका है। श्री मोदी ने कहा कि एक भी मौत हमारे लिए दुख का विषय है यह नहीं मालूम कि इस बीमारी से कब तक मुक्ति मिलेगी।उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संकट की घड़ी में कोरोना जैसी महामारी से जमकर मुकाबला किया है वहीं दूसरी ओर गरीब, मजदूरों, श्रमिकों, व्यापारियों एवं उद्यमियों को राहत भी दी है। उत्तर प्रदेश में 42 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण, 08 हजार निगरानी समितियों का गठन, लाखों की तादात में प्रवासी श्रमिकों को सुरक्षित गांव तक पहुंचाना उत्तर प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम है। अब 01 करोड़ 25 लाख कामगारों को पहचान कर रोजगार देने का कदम उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया है यह एक सराहनीय प्रयास है। इस महामारी की जब तक वैक्सीन नहीं बन जाती, तब तक आपस में 02 गज की दूरी, मास्क व साफ सफाई को ही वैक्सीन मानना श्रेयस्कर होगा।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के पश्चात संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ल ने जनपद के पांच लोगों पीएमईजीपी, ओडीओपी एवं एमवाईएसवाई योजनाओं के अंतर्गत रुपए 71 लाख की स्वीकृति ऋण प्रमाण पत्र वितरित किए। श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत 25 राज मिस्त्रियों को भवन निर्माण के उपकरण भी दिए गए।
इस अवसर पर लाभार्थियों के साथ-साथ सहायक निदेशक उद्योग एसपी यादव एवं ब्रांच मैनेजर पंजाब एवं सिंध बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा उपस्थित रहे।