Monday, September 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कैंप आयोजित

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कैंप आयोजित

हाथरस। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देशन में समस्त चिकित्सा इकाइयों पर गर्भवतियों का महिला चिकित्सकों द्वारा परीक्षण किया गया। जिसमें महिलाओं के एंट्री नेटल चेकअप किए गए। शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार समस्त चिकित्सा इकाइयों पर प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री मातृ सुरक्षित अभियान मनाया जाता है। इसके तहत समस्त गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन, बीपी की जांच, गर्भवती महिलाओं की लम्बाई एवं वजन, शरीर के तापमान की जांच, यूरिन की जांच, शुगर आदि की जांच कर महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के संबंध में सलाह दी गई।प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भ धारण करने वाली महिलाओं को चिन्हित कर उनसे फॉर्म भरवाए गए। इससे 5 हजार रुपये तीन किस्तों में मिल सकेगा। पहली बार गर्भधारण करने पर 150 दिन के भीतर प्रथम किस्त के रूप में 1000 रुपये, दूसरी किस्त प्रसव पूर्व जांच होने पर 2000 रुपये एवं तीसरी किस्त प्रसव के उपरांत साढ़े तीन माह तक के सभी टीके बच्चे को लग जाने के बाद 2000 रुपये लाभार्थी के खाते में भेजे जाते हैं। इस मौके पर परिवार नियोजन के साधनों की भी जानकारी दी गई। कैंप में आई महिलाओं को फल आदि भी वितरित किए गए।
मेटरनल हेल्थ कंसल्टेंट उषा रानी ने ब्लॉक सासनी का पर्यवेक्षण किया। जिला कार्यक्रम समन्वयक अवनेन्द्र कुमार राठौर ने हसायन का निरीक्षण किया। डा प्रभात सिंह ने जिला महिला अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कार्यक्रम समन्वयक अवनेंद्र कुमार राठौर ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने के लिए प्रथम बार गर्भ धारण करने वाली पात्र महिला लाभार्थी राज्य स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर 7998799804 व क्षेत्रीय आशा एवं एएनएम से संपर्क करें और योजना का लाभ उठाए।