Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चौथे स्तंभ पर समाज को है विश्वास, खरा उतरें पत्रकार : अमिताभ अग्निहोत्री

चौथे स्तंभ पर समाज को है विश्वास, खरा उतरें पत्रकार : अमिताभ अग्निहोत्री

2017.06.04. 3 ssp sunil sahu2कानपुर, जन सामना ब्यूरो। देश के शीर्ष तीन स्तंभ संविधान के महत्वपूर्ण अंग है पर इनकी कार्यशैलियों से लोग परेशान होते देखे जा रहें है। जिसके चलते समाज का विश्वास लगातार चौथे स्तंभ यानि मीडिया पर बढ़ रहा है। ऐसे में पत्रकारों को खरा उतरने की सख्त जरूरत है और समाज के विश्वास को बनाए रखना है। यह बात के न्यूज इंडिया के प्रधान संपादक अमिताभ अग्निहोत्री ने कही।
कानपुर प्रेस क्लब के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप शिरकत करने आए के न्यूज इंडिया के संपादक ने अपने संबोधन में कहा कि शासन व प्रशासन के लाख प्रयासों के बावजूद मीडिया का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि हर गरीब न्याय पाने के लिए सबसे पहले यह सोचता है कि कोई पत्रकार मिल जाय जो हमारी सहायता कर दे। कहा कि यह सोचने की बात है कि देश में ऐसी स्थिति क्यों आई। जबकि देश को चलाने के लिए संविधान में तीन ही स्तंभ है यानि कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका। उदाहरण देते हुए कहा कि किसी गरीब का कोई दबंग मकान कब्जा रहा है तो पीड़ित थाना जाता है तो रिश्वत मांगी जाती है अगर कोर्ट जाता है तो वकील लंबा खर्च करा देता है। विधायक सांसद के यहां पहुंचना मुश्किल है अगर पहुंच गया तो जनप्रतिनिधि पहले यह देखेगा कि दबंग हमारे काम का तो नहीं है। लेकिन अगर पत्रकार के पास पहुंचता है तो वह और नहीं तो मुकदमा दर्ज करा ही देगा। इसी के चलते समाज चौथे स्तंभ पर बराबर विश्वास कर रहा है। इस विश्वास को हमें बनाए रखना है। इस दौरान अशोक पाण्डेय, निर्वतमान प्रेस क्लब अध्यक्ष सरस बाजपेयी, मनोज त्रिपाठी, मो. इरफान, सतीन्द्र बाजपेयी आदि मौजूद रहें। संचालन एमए नकवी ने किया।
महीने में एक गरीब की करें सहायता : अग्निहोत्री ने कहा कि पत्रकार पत्रकारिता के उद्देश्यों से न भटके और न ही किसी अधिकारी या नेता की सहायता करें। सिर्फ सहायता गरीब या पीड़ित की करें, हर पत्रकार यह ध्येय बना लें कि महीने में कम से कम एक पीड़ित की सहायता करना है।
पत्रकारों का हो बीमा : पत्रकार दिन रात मेहनत करता है ऐसे में कानपुर प्रेस क्लब को चाहिये कि पत्रकारों का बीमा जरूर कराये। अग्निहोत्री ने कहा कि इसके लिए उन लोगों की सहायता लेने में कोई संकोच न करें जो हम लोगों से फायदा उठाते हैं। मैं उम्मीद करता हॅूं कि नई कमेटी कानपुर के सभी पत्रकारों का बीमा कराएगी।
इन्होंने ली शपथ
मुख्य अतिथि ने अध्यक्ष अवनीश दीक्षित, महामंत्री कुशाग्र पाण्डेय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी, उपाध्यक्ष सुनील साहू, कोषाध्यक्ष अभिलाभ बाजपेयी, वरिष्ठ मंत्री मनोज यादव, मंत्री अंकित शुक्ला को शपथ दिलाई। इनके साथ ही कार्यकारिणी सदस्य अनुज मिश्रा, दीपक सिंह, अमित यादव, इब्ने हसन जैदी, चंदन जायसवाल, हनुमंत सिंह, अमन तिवारी, आईबी सिंह चौहान ‘लालू‘, मोहित वर्मा, अभिनव श्रीवास्तव, विकास मोहन ने शपथ ली।