Wednesday, September 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आगरा से चकेरी तक 6 लेन सड़क निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करेंः मण्डलायुक्त

आगरा से चकेरी तक 6 लेन सड़क निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करेंः मण्डलायुक्त

2017.06.05. 1 ssp comishnerकानपुर, जन सामना ब्यूरो। राष्ट्रीय राज मार्ग – 2 को आगरा से चकेरी कानपुर तक 6 लेन सड़क निर्माण किया जाना है। मार्ग निर्माण में कानपुर मण्डल के अन्तर्गत आने वाली भूमि के वादों का निस्तारण कानपुर के मण्डलायुक्त द्वारा निस्तारित कराने के निर्देश शासन द्वारा दिए गये हैं। एनएचएआई के अधिकारियों को यदि जिला प्रशासन के निर्णय के विरुद्ध कोई शिकायत हैं तो वह आर्वीट्रेटर के समक्ष अपना वाद प्रस्तुत करें। यदि अधिग्रहित भूमि में किसी प्रकार का अतिक्रमण हो तो उस अतिक्रमण को लेखों में अभिलम्ब ठीक कराया जाये।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त पी. के. महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित राष्ट्रीय राज मार्ग- 2 को कानपुर नगर, इटावा एवं औरैया में इंगित कठिनाइयों के समाधान हेतु बैठक में दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि जो भी अधिग्रहण का भुगतान आगरा, कानपुर तथा औरैया में किया जाये उसमे समानता हो , यदि खेती में बाउण्ड्रीवाल बनी हैं तो वह अकृषक भूमि नहीं मानी जायेगी। बैठक में जिलाधिकारी इटावा ने बताया कि आगरा – इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग -2 की लम्बाई 121 किमी है, एन एच ए आई आगरा द्वारा 71 करोड़ की धराशि उपलब्ध करायी गयी थी जिसमें 62. 73 करोड़ वितरित की जा चुकी हैं शेष धराशि जल्द वितरित की जायेगी इस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि जो भी बाधाएं आ रही है, उसका निराकरण करते हुए अतिशीघ्र समस्त प्राप्त धराशि का भुगतान किया जाये।
बैठक में जिलाधिकारी इटावा द्वारा बताया गया कि चिन्हित अतिक्रमण वाली भूमि से अतिक्रमण जो शीघ्र हटवा दिया जायेगा और उस भूमि का भुगतान भी कर दिया जायेगा। मण्डलायुक्त ने तत्काल सरकारी भूमि का कब्जा हटाने की कार्यवाही की जाये। बैठक में पाया गया कि स्वामित्व विवाद के कारण कुछ किसानों को भुगतान नहीं मिल सका हैं अतः अपर जिलाधिकारी सीलिंग 30 जून तक सभी मामलों को निपटाते हुए पत्रों को भुगतान की व्यवस्था करने की बात कही गई।
बैठक में जिलाधिकारी इटावा सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी औरैया जयप्रकाश सागर, अपर जिलाधिकारी कानपुर नगर भू अध्याप्ति समीर वर्मा, समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी औरैया रामसेवक, एन एच ए आई, वनाधिकारी आदि उपस्थित थे।