Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कड़ी सुरक्षा के बीच समस्त स्ट्रांग रूम की निगरानी 24 घंटेः जिला अधिकारी

कड़ी सुरक्षा के बीच समस्त स्ट्रांग रूम की निगरानी 24 घंटेः जिला अधिकारी

कानपुर। 3 लेयर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच समस्त स्ट्रांग रूम की 24 घंटे निगरानी की जा रही है, प्रथम लेयर में यूपी पुलिस, दूसरे लेयर में पी ए सी तथा तीसरी लेयर में जवानों द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
50 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है जिनसे चौबीस घंटे निगरानी की जा रही है लगातार कन्ट्रोल रूम की मॉनिटरिंग हेतु 4 मजिस्ट्रेट एवं 12 स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट की रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाई गई है। जिनके द्वारा सीसीटीवी कंट्रोल रूम की लगातार निगरानी की जा रही हो।
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा भी समस्त स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया जा रहा है साथ ही सीसीटीवी कंट्रोल रूम का भी लगातार निरीक्षण सभी राजनीतिक दलों एवं उनके प्रतिनिधियों व प्रत्याशी द्वारा भी किया जा रहा है, स्ट्रांग रूम की निगरानी हेतु राजनीति दलों के प्रतिनिधियों के 8 घंटों में अलग अलग लोगो के पास भी बनाए गए हैं जिनके द्वारा सीसीटीवी कंट्रोल रूम की निगरानी की जा रही है, इसके अतिरिक्त पास बनाने हेतु तीन- तीन सदस्यों के नाम भी मांगे गए है ताकि किसी के बीमार होने पर अतिरिक्त व्यक्ति निगरानी हेतु आ सके । बिना पास के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता।जिलाधिकारी ने सभी पार्टी प्रतिनिधियों के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें व अफवाह फैलाने वाले की सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दे।
उक्त बातें आज जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/राज्यीय राजनितिक दलों के साथ एवं प्रत्याशी के साथ बैठक के दौरान बताई । जिलाधिकारी ने समस्त मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय/ राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच समस्त दसों विधानसभाओं के स्ट्रांग की 24 घण्टे निगरानी की जा रही है। जिसके लिए 50 सीसीटीवी कैमरे, 3 लेयर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि समस्त राजनैतिक दल व उनके प्रतिनिधि द्वारा भी निगरानी करने की व्यवस्था की गई है, वह स्वयं या अपने प्रतिनिधियों के नाम की सूची उपलब्ध करा दें ताकि उनके पास जारी किए जा सके । बिना पास के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता है।

उन्होंने बताया कि 209 बिल्हौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1 से 6 स्ट्रांग रूम की संख्या, 210 बिठूर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 06 स्ट्रांग रूम की संख्या, 211 कल्याणपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 04 स्ट्रांग रूम की संख्या, 212 गोविंद नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 05 स्ट्रांग रूम की संख्या ,213 सीसामऊ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 07 स्ट्रांग रूम की संख्या, 214 आर्य नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1 से 8 स्ट्रांग रूम की संख्या, 215 किदवई नगर विधानसभा क्षेत्र में 01 से 05 स्ट्रांग रूम की संख्या, 216 कानपुर कैंट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 05 स्ट्रांग रूम की संख्या,217 महाराजपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में01 से 06 इन स्ट्रांग रूम की संख्या तथा 218 घाटमपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 01 से 05 स्ट्रांग रूम की संख्या है, जिनमें कड़ी सुरक्षा के बीच सभी ईवीएम, वी0वी0पैड को रखा गया हैं, जिसकी लगातार घंटे, 50 सीसीटीवी कैमरों से तथा 3 लेयर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
बैठक में समस्त राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था पर पूरा भरोसा जताया। उन्होंने बताया कि जब वे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए जाते हैं तो समस्त व्यवस्था उन्हें दुरुस्त मिलती है। किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं मिलती। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि ने नौबस्ता गल्ला मंडी की सुरक्षा व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर, अतुल कुमार एवं समस्त राजनितिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Reported by: Prabhat Gupta