Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मेरा भोला है भंडारी….करे नंदी की सवारी….

मेरा भोला है भंडारी….करे नंदी की सवारी….

कानपुर। भूतों की लेके टोली, शिवजी चले हैं बारात, बैल पर होकर सवार, सज रहे भोलेबाबा निराले दुल्हे में….महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मंगलवार को गोविंद नगर की सड़कों से जब शिव बारात निकली तो लोगों के मुंह से न केवल भोलेनाथ की जय बल्कि भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे। शिव बारात का जगह-जगह लोगों ने पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया।
महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री गणपति बप्पा नवयुवक कमेटी गोविंद नगर के बैनर तले शिव बरात पूजा अर्चना के बाद ओमकारेश्वर मंदिर ब्लाक 10 गोविंद नगर से निकली। नंदी पर सवार होकर भगवान शिव नगर भ्रमण पर निकले तो भक्ति और आस्था की भावना हिलोरें मारने लगी। शिव बारात में भूत -पिशाच और देवता भी मगन होकर नृत्य करते हुए चल रहे थे। शिव के गणो का अद्भुत नृत्य लोगों को लुभा रहा था।शिव जी की बारात में कई देवताओं और ऋषि-मुनियों के स्वरूप भी शामिल हुए । शिव की मोहक छवि देख कई निहाल तो कई श्रद्धालु भावुक हो गए।शिव बारात धार्मिक धुनों से वातावरण को धर्ममय बनाए हुए थी। हवा में लहराती केसरिया पताकाए अद्भुत सा नजारा पेश कर रही थी। भक्ति गीतों पर युवा व बच्चे जमकर थिरके। शिव बारात में भोले नाथ की जय, जय श्रीराम के जोरदार नारे बुलंद किए गए। शिव बारात में लगभग एक दर्जन झाकियों मे राम दरबार, गोपिकाओं संग नृत्य करते कृष्ण, चन्द्रशेखर आजाद एवं फोजियों की वेशभूषा में बच्चों की झाकियां विशेष रूप से आकर्षण का केन्द्र रहीं। जगह-जगह भोले भंडारी का पुष्प वर्षा से भव्य स्वागत किया गया। व्यापारिक एवं समाजिक संस्थाओं की ओर से स्टाल भी लगाए गए । जिसमें हलवा पूरी, छोले, खीर, बिस्किट, मिठाई, फल आदि प्रसाद बांटा गया। शिव बरात ब्लाक 10 से पापुलर धर्मकाटा, गोपाला, नंदलाल चौराहा से चावला मार्केट चौराहा होते हुए वापस ब्लाक 10 में पहुंची। यहां शिव बारात का विशेष पूजा अर्चना के साथ एवं भगवान शिव के स्वरुपों का पवित्र जल और फूलों की वर्षा से भव्य स्वागत किया गया।
शिव बारात में कमेटी अध्यक्ष उमाशंकर सिंह, हरि शंकर सिंह, प्रकाश वीर आर्य, रविशंकर सिंह, अनिल त्रिपाठी, नवीन पंडित, सुबोध चोपडा, राजेश श्रीवास्तव, सोनू शुक्ला, श्याम बाबू, शामिल रहे।