Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर टीबी मरीजों में जिलाधिकारी ने न्यूट्रीशन पैकेट का किया वितरण

विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर टीबी मरीजों में जिलाधिकारी ने न्यूट्रीशन पैकेट का किया वितरण

चंदौली। आज विश्व क्षय रोग दिवस पर जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के क्षय रोगियों को गोद लेने की प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में टीबी उन्मूलन की दिशा में प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गोद लिए हुए टी0वी0 मरीजों का समय-समय पर हाल चाल लेते रहें उनकी मानिटरिंग करते रहें व यथासंभव न्यूट्रिशन भी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रभावी कार्रवाई करते हुए हम जनपद को टीवी रोग से मुक्त कराएंगे।
जनपद में वर्तमान में इलाज पर रखे गए कुल 712 क्षय रोगियों को विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों, अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को गोद देने की कार्यवाही की जा रही है। आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा 10 क्षय रोगियों को गोद लिया गया एवं उन्हें न्यूट्रिशन पैकेट उपलब्ध कराया गया। बताया गया कि आज ही के दिन वर्ष-1882 में जर्मन फिजीशियन एवं माइक्रो बायोलॉजिस्ट रॉबर्ट कोच नेट टी0वी0के बैक्टीरिया की खोज की थी यही वजह है कि विश्व क्षय रोग दिवस हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य टी0वी0 को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही इसकी रोकथाम करने से है इस साल विश्व क्षय रोग दिवस 2022 का थीम ‘इनवेस्ट टू इंड टीबी सेव लाइब्स’ जिसका शाब्दिक अर्थ है टीबी को खत्म करने के लिए निवेश करें जीवन बचाएं। भारत में टी0वी0 अभी भी एक जटिल समस्या है और विगत वर्ष लगभग 26 लाख टी0वी0 मरीज भारत में पाए गए। यह संख्या विश्व में पाए गए समस्त टी0वी0 मरीजों का एक चौथाई है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में वर्ष-2021 से अब तक 3480 क्षय रोगी इलाज पर रखे गए। जिसमें से 1809 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं एवं शेष मरीजों का इलाज अभी चल रहा है वर्ष- 2018 से समस्त क्षय रोगियों को इलाज के दौरान पोषण हेतु 500 रुपये प्रतिमाह डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में भुगतान की जा रही है। वर्ष- 2021 में कुल 5350500.00 रू0 का डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया गया। वर्ष- 2021 में पहली बार उत्तर प्रदेश से 10 उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले जनपदों को सब नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए नामित किया गया था जिसमें जनपद चंदौली भी शामिल था एवं टी0वी0 के मामले में उत्कृष्ट कार्य के लिए कांस्य पदक के लिए चयन किया गया है।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि/रा) उमेश मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, अपर मुख्य चिकित्साधिकारीगण, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।