Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गंगा में गिर रहे दूषित पानी को रोकने के लिये नालों को ओवर फ्लो ना होने देने के निर्देश

गंगा में गिर रहे दूषित पानी को रोकने के लिये नालों को ओवर फ्लो ना होने देने के निर्देश

कानपुरः प्रभात गुप्ता। गंगा में गिर रहे दूषित पानी के सम्बन्ध में विगत कुछ दिनों विभिन्न स्तरों से सूचनाएं/शिकायते प्राप्त हो रही थी, इसका त्वरित संज्ञान लेते हुए आयुक्त ने एक सप्ताह पूर्व गंगा में गिर रहे दूषित पानी को तत्काल ठीक कराने के सम्बन्ध में महाप्रबन्धक, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई व कार्यदायी संस्था कानपुर रिवर मैनेजमेंट प्रा0 लि0 (के0आर0एम0पी0एल0) के अधिकारियों के साथ बैठक कर कमियों को दूर कर उचित कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये थे, परन्तु एक सप्ताह व्यतीत हो जाने के उपरान्त भी स्थिति में कोई सकारात्मक सुधार नहीं पाया गया।
अतएव आज आयुक्त ने जमीनी स्थिति को देखने, कमियों, कारणों का पता करने और उनका बेहतर और तत्काल निराकरण सुनिश्चित कराये जाने हेतु टैफ्को पम्पिंग स्टेशन व सीसामऊ नाले का स्थलीय भ्रमण किया। इस दौरान सूर्यकान्त त्रिपाठी अपर नगर आयुक्त अरविन्द कुमार यादव प्रभागीय वनाधिकारी, अनिल माथुर क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण इकाई यासिन खान अधिशाषी अभियंता (सिंचाई), ज्ञानेन्द्र चौधरी परियोजना प्रबन्धक गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई-4 व महाप्रबन्धक गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई एवं कानपुर रिवर मैनेजमेंट प्रा0 लि0 (के0आर0एम0पी0एल0) के अधिकारीगण उपस्थित रहे। निरीक्षण की टिप्पणी एवं दिये गये निर्देश दिये गये हैं कि सर्वप्रथम टैफ्को पम्पिंग स्टेशन का भ्रमण किया गया है और इसके नियमित संचालन एवं रख-रखाव से सम्बन्धित पंजिका का अवलोकन किया गया। पाया गया कि किसी भी जे0ई0 अथवा ए0ई0 द्वारा इस पंजिका पर दैनिक रूप से अपनी टिप्पणी के साथ इस पर हस्ताक्षर नहीं किया जा रहे हैं और इस सम्बन्ध में उनके द्वारा किये गये निरीक्षण की कोई अलग से निरीक्षण रिपोर्ट जारी की गयी हो, के सम्बन्ध में पूछे जाने पर कि उनके द्वारा कोई रिपोर्ट नहीं दिखाई जा सकी। इस पर आयुक्त ने कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए सम्बन्धित जे0ई0 व ए0ई0 को कारण बताओं नोटिस जारी किया।
तदोपरान्त आयुक्त द्वारा सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया गया। पाया गया कि वर्तमान में पीक टाईम (प्रातः 8 बजे से मध्यान्ह 12 बजे तक) में लगभग 1 एमएलडी व नॉन पीक टाईम (मध्यान्ह 12 बजे से सायं 4 बजे तक) में 0.5 एमएलडी पानी ओवर फ्लो होता है।
प्रथम दृष्टया परीक्षण करने पर पाया गया कि पम्पिंग स्टेशन टैफ्को (लगभग 45 एमएलडी पानी प्रति घण्टे) अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरे समय के लिए चल रहा है। परियोजना प्रबन्धक, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई-1 व जल निगम के इलेक्ट्रिक एवं मैकेनिकल विंग के अधिकारी को इसकी प्रतिदिन चेकिंग करने और पम्पिंग स्टेशन का अपनी पूर्ण क्षमता के साथ पूरे समय तक चलाया जाना सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये।
निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि पिछले कई दिनों से नाले के नीचे सिल्ट जमा हुई है, जिसकी नियमित सफाई नहीं करायी जा रही है, जिस कारण भी यह दूषित पानी ओवर फ्लो हो रहा है और इसके गंगा में गिरने की बात कही जा रही है। इस पर आयुक्त ने परियोजना प्रबन्धक, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई-1 को निर्देशित किया कि वे तत्काल इस सम्बन्ध में एक्ट में निहित प्राविधानों के अन्तर्गत सिल्ट की सफाई करवाना सुनिश्चित करें।
उपरोक्त के अतिरिक्त इस सम्बन्ध में यह भी निर्देशित किया गया कि ओवर फ्लो को रोकने हेतु यदि बकरमण्डी स्थित पम्पिंग स्टेशन से कुछ पानी को डायर्वट किया जा सकता है, तो इस सम्बन्ध में तत्काल प्रभावी कार्यवाही करने हेतु परियोजना प्रबन्धक, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई-1 को निर्देशित किया गया।
उपरोक्त सभी बिन्दुओं पर अगले 24 घण्टे में आवश्यक कार्यवाही करते हुए नालों के ओवर फ्लों की स्थिति में तत्काल सुधारत्मक कार्यवाही की जाये अन्यथा की स्थिति में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई एवं कानपुर रिवर मैनेजमेंट प्रा0 लि0 (के0आर0एम0पी0एल0) के सभी सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही हेतु संस्तुति शासन को प्रेषित कर दी जायेगी।
वर्तमान स्थिति में सुधार व क्रास चेकिंग के लिए अपर नगर आयुक्त नगर निगम कानपुर, प्रभागीय वनाधिकारी कानपुर, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कानपुर व परियोजना प्रबन्धक गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई-1 की एक टीम गठित की गयी, जो अगले 24 घण्टे के बाद इसका स्थलीय निरीक्षण कर अपनी संयुक्त रिपोर्ट मण्डलायुक्त को सौपेगी।
जिलाधिकारी/अध्यक्ष, जिला गंगा समिति से भी यह अपेक्षा की गयी कि वे इस सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर सम्पूर्ण स्थिति का परीक्षण करे और जिन बिन्दुओं पर आवश्यक सुधार की आवश्यकता हो, तो उसका शीघ्र निराकरण कराना सुनिश्चित करें।