Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने पर जोर

हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने पर जोर

कानपुरः राघवेन्द्र सिंह। जैसा कि आप सभी जानते ही है कि प्रदेश में आज से हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं प्रारम्भ हो गयी है, जो निरन्तर संचालित रहते हुए दिनांक 12-04-2022 को समाप्त होंगी। शासन स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में इन परीक्षाओं को नकल विहीन तथा शांतिपूर्णढ़ंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु स्थानीय प्रशासन पूर्णरूप से कटिबद्ध है।
जमीनी स्थिति का आंकलन करने के लिए आयुक्त ने परीक्षा केन्द्र सेण्ट फ्रासिंस जेवियर्स इण्टर कालेज, अशोक नगर, कानपुर नगर एवं ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इण्टर कालेज, जवाहर नगर, कानपुर नगर में स्थापित जनपदीय ऑनलाइन कण्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सतीश कुमार तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, कानपुर नगर उपस्थित रहे।
सर्वप्रथम आयुक्त ने परीक्षा केन्द्र सेण्ट फ्रासिंस जेवियर्स इण्टर कालेज, अशोक नगर, कानपुर नगर में द्वितीय पाली में आयोजित की जा रही इण्टरमीडिएट (हिन्दी) परीक्षा का औचक निरीक्षण किया। इस परीक्षा केन्द्र में द्वितीय पाली में कुल पंजीकृत 439 परीक्षार्थियों में से 34 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये। यहाँ परीक्षा नकल विहीन एवं शान्तिपूर्वक सम्पादित होती पायी गयी व परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक, सह केन्द्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्टेªट उपस्थित पाये गये।
इस परीक्षा केन्द्र में सी0सी0टी0वी0 मॉनिटरिंग कक्ष में किसी दक्ष कर्मचारी द्वारा सतत् रूप से कैमरों की निगरानी होती नही पायी गयी तथा डिसप्ले पर तीन कक्षों के कैमरे का व्यू/प्रसारण भी स्पष्ट नही पाया गया। इस पर विशेष ध्यान देते हुए आयुक्त ने जिला विद्यालय निरीक्षक को अपने स्तर से जनपद के समस्त परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापको को परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 की किसी भिज्ञ कर्मचारी द्वारा नियमित रूप निगरानी किये जाने हेतु निर्देश जारी करने को कहा, ताकि परीक्षा केन्द्र की समस्त गतिविधियों पर दृष्टि रखी जा सके।
इस परीक्षा केन्द्र पर कुछ परीक्षार्थियों के पास प्रवेश पत्र एवं रजिस्टेªशन कार्ड पाया गया, परन्तु पहचान पत्र नही पाया गया। इस पर जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि परीक्षा केन्द्र में सभी परीक्षार्थियों के पास पहचान पत्र होना अनिवार्य किया जाये।
तदोपरान्त आयुक्त ने ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इण्टर कालेज, जवाहर नगर, कानपुर नगर में स्थापित जनपदीय ऑनलाइन कण्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। पाया गया कि इस कन्ट्रोल रूम में जनपद के 133 परीक्षा केन्द्रों की गतिविधियों का कुल 10 कम्प्यूटरों के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण किया जा रहा है। कन्ट्रोल रूम की डेक्स/सिस्टम नम्बर 03 के माध्यम से कुल 22 परीक्षा केन्द्रों की परीक्षाओं की निगरानी की जा रही थी। निरीक्षण के दौरान यह कम्प्यूटर हैंग/ठीक से काम नही करता नहीं पाया गया। इस सम्बन्ध में पता करने पर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि केन्द्र सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, जहाँ हाईस्पीड इण्टरनेट की उपलब्धता न होने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हो रही है। इसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ने जिला विद्यालय निरीक्षक को सभी केन्द्रों पर हाईस्पीट इण्टरनेट की उपलब्धता हेतु सुनिश्चित किये जाने निर्देश जारी करने को कहा, ताकि कण्ट्रोल रूम की कमियों को तत्काल दूर किया जा सके।
जिला विद्यालय निरीक्षक को यह भी निर्देशित किया गया कि प्रत्येक परीक्षा क्रेन्द्र पर प्रत्येेक दिवस/पाली में कितने शिक्षको की आवश्यकता है तथा उसके सापेक्ष कितने शिक्षक उपस्थित हुये, इसकी सूचना कण्ट्रोल रूम में संकलित करायी जाये, जिससे अनुपस्थित शिक्षकों एवं कार्मिको के विरूद्व कार्यवाही करायी जा सके।