Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी ऊंचाहार की सबसे बड़ी यूनिट हुई बंद, घटेगा बिजली उत्पादन

एनटीपीसी ऊंचाहार की सबसे बड़ी यूनिट हुई बंद, घटेगा बिजली उत्पादन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 500 मेगावाट क्षमता की यूनिट में तकनीकी खराबी आ गई है। जिसके कारण इस यूनिट को बंद करना पड़ा है। इससे ऊंचाहार परियोजना में बिजली उत्पादन घटकर 840 मेगावाट रह गया है।
बिजली किल्लत और गर्मी के कारण बढ़ी हुई बिजली की मांग के बीच ऊंचाहार से बुरी खबर है । ऊंचाहार एनटीपीसी की परियोजना में 500 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर छरू में तकनीकी खराबी आ गई है। इस यूनिट के ब्वायलर गैस ट्यूब पंचर हो गई थी। जिसमे गैस का रिसाव होने लगा था। धीरे धीरे रिसाव काफी बढ़ गया था। जिसके कारण शनिवार की रात करीब आठ बजे इस यूनिट को बंद करना पड़ा है। इसके अलावा एनटीपीसी में 210 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर एक को पहले ही वार्षिक मरम्मत के लिए बंद किया गया था। इस प्रकार से एनटीपीसी ऊंचाहार में 710 मेगावाट का उत्पादन घटकर अब 840 मेगावाट रह गया है। ज्ञात हो कि एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट क्षमता की पांच यूनिटें स्थापित है, जबकि 500 मेगावाट क्षमता की छः नंबर यूनिट है। एनटीपीसी की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है।
एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि छः नंबर यूनिट में तकनीकी खराबी आई है। जिसके मरम्मत का काम किया जा रहा है। मरम्मत का कार्य पूरा होते ही इस यूनिट से उत्पादन शुरू हो जाएगा।