Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी ने पौधारोपण स्थलों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी ने पौधारोपण स्थलों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण तथा महानिदेशक, युवा कल्याण तथा प्रान्तीय रक्षक दल/नोडल अधिकारी, वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2022, डिम्पल वर्मा ने अपने दुसरे दिन पौधारोपण से सम्बन्धित स्थलों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल महराजगंज के पोखरनी पौधालय बछरावां में नर्सरी में पौधों का निरीक्षण कर पौधों के उठान के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। इसी दौरान उन्होंने विकास खण्ड राही की ग्राम पंचायत भदोखर में शक्ति वन तथा ग्राम पंचायत कुचरिया में निरीक्षण कर महादेव वन एवं इन्दिरा उद्यान में स्थलीय निरीक्षण कर पौधारोपण संबंधित तैयारियों के बारे जानकारी ली। अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी ने भ्रमण के दौरान डीएफओ को निर्देश दिये कि जनपद में दिये गये लक्ष्य को 5, 6 व 7 जुलाई व 15 अगस्त को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाए तथा स्थलों पर सभी पौधे अच्छे से रोपित कराये जाये और उसकी देखभाल निरन्तर होती रहे।
अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण/नोडल अधिकारी ने पौधारोपण सम्बन्धित निरीक्षण के दौरान विकास खण्ड राही की ग्राम पंचायत भदोखर में शक्ति वन में आम, कदम, नीम व ग्राम पंचायत कुचरियां में महादेव वन में पीपल पौधों को रोपित भी किया गया।नोडल अधिकारी ने बरगद, सहजन, फलदार तथा छायादार पौधों के रोपण पर विशेष बल दिया गया। नोडल अधिकारी द्वारा पौधारोपण जन आन्दोलन 2022 की रिपोर्टिंग सिस्टम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए निर्देश दिए गए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कंट्रोल रूम की सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित रहे। वृक्षारोपण जन आन्दोलन 2022 से संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारियों को संपूर्ण सावधानी व ससमय लक्ष्य पूर्ति हेतु निर्देश दिये।
अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण/नोडल अधिकारी को डीएफओ ने 5 जुलाई को आयोजित होने वाले मेगा इवेंट रोपण के बारे में जानकारी दी गयी तथा जनपद स्तरीय अधिकारी द्वारा सई नदी के किनारे अवस्थित मलिकमऊ ग्राम समाज के क्षेत्रफल-5 हे0 में 3125 पौधों के जनसहभागिता के माध्यम से रोपित किए जाने की भी जानकारी दी गयी।