Tuesday, May 14, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » घाटमपुर से चोरी हुई लकड़ी कानपुर के टाल से बरामद

घाटमपुर से चोरी हुई लकड़ी कानपुर के टाल से बरामद

लाखों की चोरी हुई सागौन की लकड़ी, गुजैनी थाने के पीछे से हुई बरामद
गुजैनी थाने के पीछे चल रहा था अवैध आरा मशीन,सालोंसे संचालित था टाल
सत्ता दल के नेता का बताया जा रहा है टाल, घाटमपुर के साढ़ थाने मे हुआ था मुकदमा दर्ज
बिधनू रेंज की वन विभाग ने टीम सहित छापे मारी कर पकड़ी लाखों की सागौन
टीम ने सील की अवैध आरा मशीन दर्ज कराया मुकदमा
कानपुर दक्षिण। गुजैनी थाना क्षेत्र मे स्थित अवैध रूप से संचालित आरा मशीन मे वन विभाग सहित साढ़ थाना पुलिस ने छापे मारी कर चोरी कीलाखों रूपये की सागौन की लकड़ी बरामद की,जिसपर बिधनू रेंज की वन विभाग पुलिस ने आरा मशीन संचालक धीरेन्द्र सचान व केयरटेकर शिवकुमार पर अवैध रूप से लकड़ी काटने की मशीन लगाकर लकड़ी काटने व चोरी की लकड़ी खरीदने की धाराओं में लिखित शिकायती पत्र देकर गुजैनी थाने मे मुकदमा दर्ज कराया।बिधनू रेंज यूपीएफ क्षेत्राधिकारी जकी अहमद ने बताया कि उन्हे सूचना मिली थी की उनके क्षेत्र से चोरी की लकड़ी कटने के लिये जा रही है। जिसकी जानकारी मिलते ही जकी अहमद अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मौके पर टाल संचालक शिवकुमार को पकड़ कर पुछताछ की। जिस पर शिवकुमार ने बताया कि टाल धीरेन्द्र सचान की है, और चलाता शिवकुमार है।
नही दिखा सका खरीदी लकडी के पेपर
मौके पर शिवकुमार से जब पकड़ी गई लकड़ियोंके पेपर की जानकारी की गई, तो शिवकुमार पेपर दिखाने असमर्थता जताई। जिसके बाद वनविभाग पुलिस ने टाल की लकड़ियां अपने कब्जे लेकर गुजैनी थाने मे मुकदमा दर्ज करवाया।
घाटमपुर के साढ़ थाने मे पहले से ही दर्ज था मुकदमा
जकी अहमद ने बताया कि साढ़ थाने सागौन की चोरी हुई लकड़ी का मुकदमा पहले से ही दर्ज था। जिसे बरामद कर साढ थाना पुलिस अपने साथ लेकर जा रही है। 1990 मे आया था आरामशीन बंद करने के आदेश।
यूपीएफ पुलिस टीम के दारोगा डीके बाजपेई ने बताया कि 1जुलाई 1990में आरामशीन बंद करने के आदेश जारी हुये थे,पर लकड़ी खरीदने और बेचने पर कोई प्रतिबंध नही थी, पर धीरे.धीरे लोगों ने अवैध रूप से मशीने लगा कर लकड़ी काटने का काम शुरू कर दिया,बहुत से लोगों ने इसका लाईसेंस भी प्राप्त कर लिया है,पर अभी भी बहुत सी आरामशीने है, जो अवैध रूप से संचालित हो रही है।जिनपर विभाग द्वारा छापेमारी कर कार्यवाही की जा रही है।