Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जल्द तैयार होगा कानपुर का सबसे बड़ा आधुनिक कन्वेंशन सेंटर

जल्द तैयार होगा कानपुर का सबसे बड़ा आधुनिक कन्वेंशन सेंटर

Kanpur: आज मंडलायुक्त/अध्यक्ष कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, सीईओ/नगर आयुक्त, नगर निगम और नोडल अधिकारी, केएससीएल के साथ चुन्नी गंज में चल रहे आधुनिक कन्वेंशन सेंटर के स्थल का दौरा किया।
कन्वेंशन सेंटर कानपुर की प्रतिष्ठित परियोजना है, जो कानपुर शहर और क्षेत्र में कला, संस्कृति, व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए “सेंट्रल एक्टिविटी हब” होगा।
इस परियोजना की कुल लागत 80 करोड़ है, जिसमें से 67.41 करोड़ का कार्य बहुमंजिला भवन के निर्माण के लिए है जिसमें शामिल हैः-
बैठने की क्षमता अत्याधुनिक सभागार, 16000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हॉल, 12000 वर्ग फुट प्रदर्शनी हॉल, 300 बैठने की क्षमता सम्मेलन कक्ष, 3 संख्या- 100 क्षमता बैठक कक्ष,  6 अतिथि कमरे, 2 सुइट अतिथि कमरे, 8000 वर्ग फुट फ़ूड कोर्ट, 68 वाहनों की कवर्ड पार्किंग, 8 व्यावसायिक दुकानें, व्यापार केंद्र, रेस्टोरेंट।
ईपीसी मॉडल पर विकासकर्ता ने इस प्रोजेक्ट के लिए थीम बेस्ड डिजाइन तैयार किया है। भवन में कमल के फूल की थीम होगी। आयुक्त ने बताया कि कीचड़ मिट्टी में जन्म लेने के बाद कमल सुंदर रूप में खिलता है, और यह डिजाइन के लिए प्रेरणा का एक स्रोत है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इमारत को ख्याति दिलाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ तैयार किया गया है।
इस परियोजना को शीघ्र पूर्ण किये जाने हेतु कार्यदायी संस्था द्वारा साइट पर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है तथा जमीन की मिट्टी की जांच की जा चुकी है।
वर्तमान में इस परियोजना की भौतिक प्रगति 25 प्रतिशत तथा वित्तीय प्रगति 10 प्रतिशत है। इसके साथ ही परियोजना के मुख्य भवन की नींव का काम पूर्ण हो चुका है तथा पूर्व इंजीनियर संरचना का निर्माण कार्य भी 40 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।
भवन की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैः-
1. भवन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में डिजाइन किया गया है।
2. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को भवन में शामिल किया गया है।
3. छत पर लगे सोलर पैनल के साथ पूरा भवन एनर्जी एफिशिएंट होगा, जिससे बेसिक लाइटिंग की जाएगी।
4. पूरी सुविधा वातानुकूलित होगी, जिसमें ढाई मंजिला संरचना में सुविधाजनक पारगमन के लिए आठ लिफ्ट और चार एस्केलेटर होंगे।
अनुबन्ध के अनुसार इस परियोजना को माह दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण किया जाना है। इस पर आयुक्त ने नगर आयुक्त/मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कार्यदायी संस्था के द्वारा इसे माह जुलाई, 2023 तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए, ताकि जल्द से जल्द इससे आम जनमानस को लाभान्वित किया जा सके।
इस परियोजना की एचबीटीयू द्वारा आर्किटेक्चर और स्ट्रक्चर ड्राइंग की जांच नियमित रूप से की ज रही है।
इस परियोजना की मासिक प्रगति एवं थर्ड पार्टी गुणवत्ता की जांच हेतु मण्डलायुक्त द्वारा प्रोफेसर-एच0बी0टी0यू0 की अध्यक्षता में गठित संयुक्त निदेशक-उ0प्र0 राज्य सेतु निगम एवं अधिशाषी अभियंता-लो0नि0वि0 की समिति द्वारा पूर्व में दो बार इसकी संयुक्त रूप से समीक्षा कर अपनी संतोषजनक रिपोर्ट स्मार्ट सिटी कार्यालय को प्रेषित की गयी है।
आयुक्त ने नगर आयुक्त को इस माह के अन्त तक इसकी पुनः थर्ड पार्टी जांच कराये जाने कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बेहतर रख रखाव और गुणवत्ता पूर्ण संचालन के लिए इस कन्वेन्शन सेंटर को पीपीपी मॉडल पर संचालित किया जाएगा।
आयुक्त ने नगर आयुक्त को इस परियोजना हेतु आवश्यक फीनिशिंग आइटम्स को प्राप्त करने के लिए माह अक्टूबर के अन्त तक निविदा आमन्त्रित करने को कहा।
मण्डलायुक्त द्वारा भी उक्त परियोजना की नियमित समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण कार्य कार्य प्रगति की समीक्षा की जा रही है।