Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आयुक्त कानपुर की अध्यक्षता में उद्योग बंधु की बैठक की गई

आयुक्त कानपुर की अध्यक्षता में उद्योग बंधु की बैठक की गई

कानपुर नगर। उद्यमियों की विभिन्न विभागों से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण हेतु डॉ. राज शेखर आयुक्त कानपुर मंडल की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बंधु की बैठक आज आहूत की गई। बैठक में मुख्य रूप से एडीएम सिटी, सचिव कानपुर विकास प्राधिकरण, अपर श्रमायुक्त, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, मुख्य अभियंता(का0क्षे0) दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि0, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, कानपुर देहात, जोनल अधिकारी नगर निगम, प्रतिनिधि सी०एफ०ओ कानपुर नगर, जिला अग्रणी प्रबंधक, उपायुक्त उद्योग कानपुर नगर व कानपुर देहात क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीसीडा, वरिष्ठ प्रबंधक यूपीसीडा, हरेन्द्र मूरजानी लघु उद्योग भारती, हरदीप सिंह राखरा, बृजेश अवस्थी, दिनेश बरसिया अध्यक्ष आई0आई0ए0, प्रवीण शर्मा पी0आई0ए0, ज्ञानेन्द्र अवस्थी, आलोक कुमार जैन मण्डलीय अध्यक्ष आई0आई0ए0 आदि उद्यमी उपस्थित रहे।
औद्योगिक क्षेत्र पनकी और दादा नगर को जोड़ने वाली सड़क मरम्मत किये जाने व रोड की अन्य समस्याओं, पुल के दोनो ओर एप्रोच रोड़ का कार्य कराए जाने तथा बिठूर लिंक रोड से मेदनीपुरवा की सड़क के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कराये जाने हेतु मण्डलायुक्त द्वारा मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को अवशेष सभी कार्याे को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये। इसी कार्य में अन्तिम 1200 मीटर भाग में आई0ओ0सी0 से एन0ओ0सी0 प्राप्त किए जाने के सम्बन्ध में अलग से बैठक कराये जाने के निर्देश भी मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग दिए गए।
यूपीसीडा द्वारा जैनपुर ग्रोथ सेन्टर की नालियों एवं सड़को की वास्तविक स्थिति के संबंध में संयुक्त निरीक्षण रिपोर्ट उपलब्ध करायी गयी। यूपीसीडा के अधिकारियों से सीईटीपी चालू कराये जाने के सम्बन्ध में टाइम लाइन बताने के निर्देश देते हुए कहा गया कि यूपीसीडा द्वारा बतायी गयी टाइम लाइन को कार्यवृत्त में सम्मिलित किया जाये। सुपर हाउस लि0 का समय विस्तारण शुल्क माफ किये जाने का प्रकरण यूपीसीडा में काफी समय से लम्बित है। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त द्वारा दूरभाष पर अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीसीडा से शीघ्र निस्तारण कराये जाने हेतु वार्ता की गयी।
इसी प्रकार कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित इस्पात नगर योजना में रिहायशी, कामर्सियल और औद्योगिक उपयोग में लाए जा रहे भूखण्डों के विषय में उपाध्यक्ष, कानपुर विकास प्राधिकरण से दूरभाष पर वार्ता कर प्रकरण का निस्तारण शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये गये।
कानपुर विकास प्राधिकरण के ही अन्य प्रकरण गंगागंज औद्योगिक क्षेत्र पनकी व गैसप्लान्ट की बाउण्ड्रीवाल के विषय में सचिव के0डी0ए0 द्वारा अवगत कराया गया कि स्टीमेट प्राप्त हो गया है तथा आगामी 3-4 माह में कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। इसके अतिरिक्त अमृत योजना के अन्तर्गत उन इकाइयों के कार्य स्थल, जिन्होंनें जिला पंचायत से नक्शा स्वीकृत कराये थे, वह के0डी0ए0 की परिधि में हैं, अतः उन्हें के.डी.ए. से मानचित्र स्वीकृत कराना होगा। इस सम्बन्ध में सचिव कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा अवगत कराया गया कि विकास प्राधिकरण के गठन के पश्चात उसके कार्यक्षेत्र में आने वाले सभी उद्यमियों द्वारा कानपुर विकास प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराना होगा।
मण्डलायुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि उद्यमियों के संगठन को कानपुर विकास प्राधिकरण के उक्त सम्बन्धित शासनादेश की प्रति उपलब्ध करादें तथा जिन जिला पंचायतों ने अधिकार न होते हुए भी मानचित्र पास किए हैं, उन अधिकारियों के विरूद्ध उनके विभाग को कार्यवाही हेतु कानपुर विकास प्राधिकरण पत्र लिखे।
रनियां क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर ओवर ब्रिज बनाये जाने की मांग को दृष्टिगत रखते हुए परियोजना निदेशक एन0एच0ए0आई0 द्वारा अवगत कराया गया कि प्राधिकरण द्वारा अधिगृहीत 45 मी0 के स्थान पर केवल 20-25 मीटर ही जगह रनियां और उसके आस-पास भौतिक रूप से उपलब्ध है तथा अवशेष पर क्षेत्रीय दुकानदारों व अन्य व्यवसायिक कार्य में लगे व्यक्तियों द्वारा अनधिकृत रूप से कब्जा किया गया है। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त द्वारा उन्हें निर्देशित किया गया कि अतिक्रमणकारियों की सूची तैयार कर उन्हें नोटिस भिजवायें तथा कानून व्यवस्था के अन्तर्गत उन्हें कब्जा हटवाये जाने हेतु जिला प्रशासन से सहयोग दिलाया जायेगा। क्षेत्रीय उद्यमियों एवं उनके संगठन के पदाधिकारियों से भी इस प्रकरण में सहयोग करने की अपेक्षा की गयी।
रनियां कानपुर देहात में फायर स्टेशन की स्थापना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी, कानपुर देहात द्वारा निःशुल्क भूमि आवंटित कर दी गयी है। चूॅंकि यूपीसीडा द्वारा औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया गया है अतः यह उनका दायित्व है कि वह इस औद्योगिक क्षेत्र में अग्निशमन केन्द्र की स्थापना कराये जाने के सम्बन्ध में अपने उच्चाधिकारियों से विचार-विमर्श कर एक सप्ताह में आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। पनकी फायर स्टेशन में अस्थायी रूप से फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था पर उद्यमियों द्वारा मण्डलायुक्त को धन्यवाद दिया गया तथा यह भी मांग की गयी कि शासन से अवशेष बजट प्राप्त हो जाये तो यह फायर स्टेशन पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करना प्रारम्भ कर सकेगा। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त द्वारा उनकी ओर से जिलाधिकारी कानपुर नगर को पत्र प्रेषित किए जाने के निर्देश प्रदान किए गए।
बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला द्वारा किया गया। उनके द्वारा बैठक में उपस्थित अधिकारियों, उद्यमियों व अन्य विशिष्ट व्यक्तियों को धन्यवाद के साथ बैठक समाप्ति की घोषणा की गयी।