Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उज्ज्वल भारत और उज्ज्वल भविष्य के संकल्प के साथ मनाया गया बिजली महोत्सव

उज्ज्वल भारत और उज्ज्वल भविष्य के संकल्प के साथ मनाया गया बिजली महोत्सव

रायबरेली।  आजादी के अमृत महोत्सव के भाग के रूप में – भारत की आजादी के 75 वर्षों का उत्सव मनाने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से विद्युत मंत्रालय ने रायबरेली के मुंशीगंज में एक बिजली महोत्सव का आयोजन किया। बिजली महोत्सव का आयोजन राज्य और केंद्र सरकारों के बीच एक संयुक्त मंच के रूप में किया गया जिसमें बिजली के क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर किया गया।
इसकी प्रमुख बातें निम्नानुसार हैं: –
वर्ष 2014 में जो उत्पादन क्षमता 2,48,554 मेगावाट थी, वह बढ़कर अब 4,00,000 मेगावाट हो गई है, जो कि हमारी मांग से 1,85,000 मेगावाट अधिक है। इसके साथ ही भारत अब अपने पड़ोसी देशों को बिजली निर्यात कर रहा है। हमारे कॉप-21 में वादा किया था कि 2030 तक हमारी 40% उत्पादन क्षमता नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से होगी। हमने तय समय सीमा से 9 वर्ष पूर्व नवंबर 2021 तक यह लक्ष्य हासिल कर लिया है। आज हम नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से 1,63,000 मेगावाट विद्युत का उत्पादन कर रहे हैं। इसी के साथ हम विश्व में तेज गति से नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता संस्थापित कर रहे हैं।उपभोक्ता अब बन सकते हैं उत्पादक –
सरकार ने विद्युत(उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 बनाए हैं जिसके तहत नया कनेक्शन प्राप्त करने की अधिकतम समय सीमा अधिसूचित की गई है और रूफ टॉप सोलर को अपनाकर उपभोक्ता अब उत्‍पादक भी बन सकते हैं। समय पर बिलिंग सुनिश्चित की जाएगी। मीटर संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए समय-सीमा अधिसूचित की गई है। इसके साथ ही अन्य सेवाओं के लिए राज्य विनियामक प्राधिकरण समय सीमा अधिसूचित करेगा। लोगों के लिए सौर पंपों का उपयोग शुरू करने के लिए योजना जिसके तहत – केंद्र सरकार 30% सब्सिडी देगी और राज्य सरकार 30% सब्सिडी देगी। इसके अलावा 30 फीसदी ऋण की सुविधा मिलेगी।
आयोजनों से मिलेगा अनुभव और बिजली क्षेत्र के विकास में होगा विस्तार-
बिजली महोत्सव सम्पूर्ण देश में उज्ज्वल भारत उज्‍ज्वल भविष्‍य पावर @ 2047 के तत्वाधान में मनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक जनभागीदारी हो और बिजली क्षेत्र के विकास को वृहद पैमाने पर नागरिकों तक पहुंचाया जा सके। इस अवसर पर दिनेश प्रताप सिंह एमएलसी, जिलाधिकारी (रायबरेली) माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा व एसपी आलोक प्रियदर्शी समेत कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिसमें आस-पास के गांवों और जिलों से भारी भीड़ देखी गई। गणमान्य व्यक्तियों ने बिजली के लाभों पर प्रकाश डाला और कहा कि पिछले कुछ वर्षों में बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गयी है। इस आयोजन में कई लाभार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए। आगंतुकों और मेहमानों के साथ जुड़ने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्‍कड़ नाटक और बिजली के क्षेत्र पर लघु फिल्‍मों की स्‍क्रीनिंग का आयोजन किया गया। भारी भीड़ को देखते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि सामाजिक दूरी और मास्‍क पहनने और सभी कोविड सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए।