Tuesday, April 30, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न

मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न

सिकंदराराऊ ।पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के निर्देशन में त्यौहार मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी सुरेन्द्र सिंह व  उपजिलाधिकारीअंकुर वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से कोतवाली पर ताजियादारों, मुस्लिम धर्मगुरूओं व गणमान्य व्यक्तियों के साथ पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया । इस दौरान प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह व गणमान्य व्यक्ति, धर्मगुरू, ताजियादार आदि उपस्थित रहे । मीटिंग के दौरान उपस्थित ताजियादारों, धर्मगुरूओं व गणमान्य व्यक्तियों से वार्ता कर त्यौहार के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी कर सभी से फीडबैक लिया गया तथा आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्णढंग से मनाने की अपील की गई ।
मीटिंग में उपस्थित लोगों को बताया गया कि क्षेत्र में होने वाली छोटी से छोटी घटनाओं की सूचना समय से पुलिस को दें, जिससे कोई बड़ा विवाद उत्पन्न न हो सके । इस दौरान लोगों को बताया गया कि मोहर्रम त्यौहार के दौरान कोई भी ताजिया व जुलूस बिना अनुमति के न निकाला जाए तथा निकलने वाले ताजिया व जुलूस एवं उनके रूट आदि की सूचना प्रशासन एवं पुलिस को अवश्य दें, जिससे समुचित पुलिस प्रबन्ध किया जा सके और शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार सम्पन्न कराया जा सके । इस दौरान उपस्थित लोगों को बताया गया कि परंपरागत तरीके से ही ताजिया निकाले जाए। पूर्व की भांति ताजिया जिन मार्गों से निकाले जाते हैं वहीं से निकाले जाएं। उनके मार्ग में किसी भी प्रकार का नया फेरबदल न किया जाए । साथ ही त्यौहार के दौरान निकलने वाले ताजियों की ऊंचाई, चौडाई आदि में कोई फेर-बदल न किया जाए एवं ताजिया के अंदर लोहे या अन्य धातु की छड आदि का प्रयोग न किया जाए जिससे की विद्युत करंट की संभावना से बचा जा सके । इसी क्रम में उपस्थित ताजियादारों को त्यौहार के दौरान निकलने वाले प्रत्येक ताजिया के साथ वॉलिंटियर्स सदस्य लगाने एवं उनके नाम व मोबाइल नंबर की सूची थाने पर उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया । इसी क्रम में मीटिंग में उपस्थित समस्त गणमान्य नागरिकों को आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान हर घर तिरंगा लगाने हेतु प्रेरित किया गया । साथ ही लोगों को बताया गया कि सोशल मीडिया पर अवांछनीय और उत्तेजक पोस्टों पर बिना पुष्टि के कतई विश्वास न करें, किसी भी धर्म सम्प्रदाय के सम्बन्ध में कोई अवांछित पोस्ट न करें और इनके बहकावे में आकर कोई ऐसा कृत्य न करे, जिससे जनपद में अमन चैन एवं सांप्रदायिक सौहार्द प्रभावित हो । पुलिस द्वारा अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों पर लगातार सोशल मीडिया टीम द्वारा निगरानी की जा रही है इसलिए सोशल मीडिया का प्रयोग बहुत सोच समझकर करे। मीटिंग में उपस्थित लोगों से शांतिपूर्ण एवं आपसी भाई-चारे के साथ त्यौहार को मनाने हेतु अपील की गई ।
इस अवसर पर सोनू राजौरा , भवानी शंकर शर्मा, योगेंद्र धामा ,मनोज पंडित, नवेद अहमद खान , कमल जाखेटिया , जाफर अली फारुकी आदि मौजूद रहे