Saturday, May 11, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गर्भवती महिलाओं हेतु शुरु हुई निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा

गर्भवती महिलाओं हेतु शुरु हुई निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा

रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के जिन क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए अल्ट्रासाउंड की सुविधा अभी नहीं है, उन क्षेत्रों में शीघ्र ही पीपीपी मॉडल पर यह सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में ऊँचाहार में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि ऊँचाहार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा लिखे जाने पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत दो निजी अल्ट्रासाउंड सेन्टर से निःशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जा रहा है, जिसका भुगतान स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जायेगा।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बताया कि ऊँचाहार की तर्ज़ पर शीघ्र ही सलोन, डलमऊ, लालगंज, बछरावां एवं जिला महिला चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत इसी प्रकार की सुविधा शुरू करने के लिए निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया चल रही है।
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को यह सुविधा प्रदान होने से उन्हें काफी लाभ मिलेगा और उन्हें अल्ट्रासउंड के लिए शहर नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पीपीपी मॉडल पर गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड कराने के कार्य के नोडल अधिकारी डॉ0 अरुण के अनुसार निःशुल्क अल्ट्रासाउंड हेतु ई-रुपी वाउचर का उपयोग होगा।