Tuesday, July 2, 2024
Breaking News

अखिलेश जीत से अहंकार नहीं पालें, बीजेपी के हश्र से लें सबक

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के हौसले इस समय काफी बुलंद हैं। उनकी पार्टी ने यूपी की 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी के बाद वह यूपी में 2014 के लोकसभा चुनाव में 71 और 2019 में 62 और अबकी 2024 में 33 सीटें एवं यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में 312 तथा 2022 में 273 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी पर लगातार हमलावर हैं। ऐसा होना स्वभाविक भी है, उन्हें (अखिलेश यादव) अपने नेतृत्व में पहली बार लोकसभा चुनाव में 37 सीटों पर जीत का स्वाद चखने को मिला है। इससे पहले अखिलेश की जीत रिकार्ड ना के बराबर था। वह समाजवादी पार्टी की बागडोर संभालने के बाद लगातार जीत के लिये तरस रहे थे। 2012 के विधान सभा चुनाव, जो समाजवादी पार्टी द्वारा मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में लड़े गये थे गये थे, उसमें समाजवादी पार्टी को बहुमत हासिल हुआ था, लेकिन चुनाव जीतने के बाद मुलायम ने अपनी जगह बेटे अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा दिया था, जिसको लेकर पार्टी में मनमुटाव भी देखने को मिला था। तब से लेकर आज तक समाजवादी पार्टी यूपी से लेकर दिल्ली तक के चुनाव में अपनी पैठ नहीं बना पाई थी।

Read More »

विस. उप चुनाव जीतने के लिये योगी ने संभाला मोर्चा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव में मनमाफिक सीटें नहीं मिलने के दाग को धोने के लिये स्वयं मोर्चा संभाल लिया है। प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव में बड़ी जीत हासिल करके योगी विपक्ष को एक बार फिर से बैकफुट पर ढकेलने की रणनीति बना रहे हैं। खासकर अखिलेश यादव द्वारा जीत के बाद छोड़ी गई करहल और अयोध्या लोकसभा से सांसद चुने गये सपा नेता अवधेश प्रसाद के मिल्कीपुर विधान सभा सीट त्यागपत्र देेने के बाद खाली हुई इन दोनों सीटों पर हुए चुनाव को गंभीरता से ले रही हैं। योगी ने इन 10 में से अपने हिस्से की पांच सीटों पर कब्जा बरकरार रखने के साथ ही शेष पांच सीटों को भी जीतने की रणनीति बनाई है। उप चुनाव की कमान खुद मुख्यमंत्री ने अपने हाथों में लिया है। उनके द्वारा सभी 10 सीटों पर 16 मंत्रियों की टीम तैनात कर उन्हें जीत पक्की करने की जिम्मेदारी दी गई है। इन सीटों के नतीजों से ही इन मंत्रियों की हैसियत भी घटे या बढ़ेगी।

Read More »

गौरवशाली है हिन्दुओं का इतिहासः अवधेश प्रसाद

लखनऊः अजय कुमार। प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या के समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने राहुल गांधी द्वारा हिंदू समाज को लेकर दिए गए बयान पर कहा कि हिंदुओं का इतिहास गौरवशाली है। जितना मैंने सुना नेता विपक्ष राहुल गांधी ने हिंदू समाज के लिए कुछ भी आपत्तिजनक नहीं कहा। हो सकता है कि उन्होंने भाजपा पर सवाल उठाया हो जो कि खुद को सभी हिंदू समाज का ठेकेदार कहती है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की हिंदू समाज के लिए कोई गलत भावना नहीं है। अवधेश प्रसाद ने कहा कि मैं खुद भी एक हिंदू हूं। वहीं, राहुल गांधी के भाषण के हिस्से सदन की कार्यवाही से हटाने पर उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कुछ बातें संविधान और परंपरा के मुताबिक न रही हों इसलिए लोकसभा अध्यक्ष ने उसे सदन की कार्यवाही से हटा दिया। ये उनका विशेषाधिकार है।

Read More »

राहुल के हिन्दू वाले बयान का बीजेपी उठायेगी फायदाः मायावती

लखनऊ: अजय कुमार लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए एक बयान को लेकर हंगामें के बीच बसपा प्रमुख मायावती भी इस सियासी जंग में कूद पड़ी है. बसपा सुप्रीमो ने कहा राहुल गांधी जो खुद को हिंदू कहते हैं, वह हिंसा-हिंसा करते हैं। मायावती ने इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों पर जुबानी हमला बोला है। मायावती ने कहा कि परमपूज्य बाबा साहेब डा भीमराव अम्बेडकर ने देश में विभिन्न धर्मों के करोड़ों लोगों के हित, कल्याण, भाईचारा आदि के लिए धर्मनिरपेक्ष्ता के आधार पर संविधान बनाकर सभी धर्मों का सम्मान सुनिश्चित किया, जिसके प्रति सत्ता व विपक्ष दोनों को सदन के भीतर व बाहर गंभीर होने की जरूरत है।
बीएसपी सुप्रीमों ने आगे कहा कि किन्तु संसद में मा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने हिन्दू-हिंदुत्व को लेकर जो कुछ भी कहा उसका भाजपा-एनडीए फिर से राजनीतिक फायदा उठाने में लग गयी लगती है। कांग्रेस द्वारा इनको ऐसा करने का अवसर प्रदान करना कितना उचित है ? यह सोचने की बात है।

Read More »

विषम परिस्थितियों में भी अपना कार्य करते हैं डाककर्मी- अभिषेक

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। विश्व संवाद केंद्र ब्रज प्रांत के तत्वाधान में सुहाग नगर स्थित बड़े डाकखाने पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तीन दर्जन से अधिक डाक कर्मियों का सम्मान किया। उन्हें राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर महानगर के सह कार्यवाह अभिषेक जी ने कहा कि डाक कर्मचारी अर्थात पोस्टमैन बंधु द्वारा आंधी, तूफान, बारिश, हाड़ कंपाने बाली सर्दी अथवा तेज गर्म हवाओं का ध्यान न देते हुए जनमानस को उनके रिश्तेदारों की सूचना समाचार पहुंचाने का कार्य किया जाता है, इतना ही नहीं यह पूरा सिस्टम व्यापार व अन्य क्षेत्रों में भी विशेष भूमिका निभाता है। डाक कर्मियों के इस कठिन परिश्रम, लगनशीलता और समरसता भाव को संपूर्ण समाज नमन करता है और हमें इनका सम्मान भी करना चाहिए, जिसके लिए हकदार है। उन्होंने कहा कि जब कोई डाककर्मी अर्थात पोस्टमैन हमारे घर डाक लेकर आता है, तो हमारा कर्तव्य है हम उन्हें पानी एवं चाय आदि के लिए कहें और एक अच्छे नागरिक की तरह अपना व्यवहार करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री, शिक्षाविद एवं समाजसेविका अनुपमा शर्मा ने डाक कर्मियों के कार्य को सराहा एवं उन्हें राष्ट्रीय डाक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी प्रेषित की।

Read More »

25 लाख के सोने चांदी के आभूषण सहित तीन गिरफ्तार

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। सोने और चांदी के आभूषण चोरी करने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को थाना रजावली पुलिस और एसओजी टीम ने गिरफ्तार कर लिया, जबकि इनका एक साथी भागने में सफल हो गया। इनके पास से सोने चांदी के करीब 25 लाख के आभूषण बरामद हुए हैं। इस गिरोह के द्वारा रात 12 बजे से लेकर रात तीन बजे तक चोरी की वारदात को अंजाम दिया जाता था। चोरी करने जाने से पहले वह बाइक की नंबर प्लेट बदल देते थे।
एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि रजावली थाना क्षेत्र में कई चोरी की घटनाएं घटित हुई थीं। जिनकी रिपोर्ट दर्ज की गई थी। रजावली इंस्पेक्टर उमेश कुमार शर्मा और एसओजी प्रभारी शैलेंद्र चौहान ने संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाते हुए चोरी करने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को लखनई गांव के बाहर फरिहा रोड से गिरफ्तार कर लिया।

Read More »

महिलाओं और बालिकाओं को साइबर अपराध के प्रति किया संचेत

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। ऑपरेशन जागृति फेस 2 के तहत गांव लालऊ में सीओ सिटी हिमांशु गौरव, थाना प्रभारी दक्षिण योगेंद्र पाल सिंह एवं यूनीफेस टीम ने महिलाओं, बालिकाओं और आमजन साइबर अपराध के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आजकल साइबर अपराध बढ़े रहे है। इससे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। महिलाओं और बालिकाओं को अपने अधिकार व सुरक्षा के बारे में समझाया। साथ ही कहा कि जमीनी विवाद, चुनावी राजिश आदि को लेकर परिवार में महिलाएं, बेटियों को आगे न करें। कार्यक्रम संचालक अर्जुन चौधरी ने किया।

Read More »

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का नगर विधायक ने किया शुभारम्भ

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। रविवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ नगर विधायक ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर किया।
इस अवसर पर नगर विधायक मनीष असीजा ने आम जनमासन को संक्रामक रोगों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि डेंगू मच्छर जनित बीमारी है, यह मादा एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। एडीज एजिप्टी साफ पानी में पनपता है, ऐसे में अपने घर के आस-पास और घर के अंदर पानी जमा न होने दें। कूलर का पानी सप्ताह में दो बार अवश्य बदल दें, डेंगू रोग की जागरूकता जनमानस में बहुत जरूरी है। साथ ही जनपदीय अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में निरन्तर भ्रमण करने के साथ ही स्वास्थ्य कैंप एवं जनमानस को जागरूक करने की बात कही। सीएमओ डॉ रामबदन राम ने कहा कि एक से 31 जुलाई तक जिले में विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान चलाया जायेगा।

Read More »

नीट परीक्षा विवाद… आखिर क्यों ?

UGC-NET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया है कि UGC-NET की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच में होने वाली है, इसके साथ-साथ ज्वाइंट CSIR-UCG NET की परीक्षा जुलाई 25 से 27 जुलाई के बीच में होने वाली है। इसी कड़ी में NCET परीक्षा 10 जुलाई को करवाई जाएगी। बड़ी बात यह है कि इन परीक्षाओं को इस बार ऑनलाइन करवाया जा रहा है क्योंकि पिछली बार UGC-NET की परीक्षा ऑफलाइन करवाई गई थी।
हर साल लाखों छात्र मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए NEET की परीक्षा देते हैं। NEET परीक्षा विवाद के बाद लाखों छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। 5 मई को देशभर से करीब 23 लाख स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी थी, लेकिन पेपरों की बिक्री से लेकर अंकों के अवैध वितरण की ग्रेस पद्धति और परिणामों की घोषणा तक हर स्तर पर घोटाला हुआ।
नीट परीक्षा मानसिक योग्यता का परिक्षण होता है।
एक परीक्षा 23 लाख छात्र और बहुत से सवाल। 50 हजार रूपए की पुस्तकें, लाखों रुपए कोचिंग फीस के बाद 12-12 घंटे तक बच्चों की पढ़ाई और उसके बाद हजारों प्रश्नों में से 180 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके उत्तर छात्रों को देने होते हैं। फिर मेरिट लिस्ट बनने के बाद छात्रों को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है।
इन घोटालों के चलते इस साल नीट परीक्षा में टॉपर्स की संख्या 67 तक पहुंच गई जबकि पिछले साल टॉपर्स की यही संख्या सिर्फ दो थी।

Read More »

सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को समापन भुगतान प्रपत्र व गोल्ड प्लेटिड सिल्वर मेडल प्रदान किये गये

आगरा: श्याम बिहारी भार्गव। तेज प्रकाश अग्रवाल, मण्डल रेल प्रबंधक आगरा के निर्देशन एवं सनत जैन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी आगरा की अध्यक्षता में आगरा मण्डल में दिनॉक 30.06.2024 को सेवानिवृत्त होने वाले 19 रेल कर्मचारियों को समापन भुगतान प्रपत्र, सेवा प्रमाणपत्र व मेडल वितरण हेतु समापन समारोह का आयोजन आज दिनांक 01.07.2024 को मंडल कार्यालय आगरा के गोवर्धन सभागार में किया गया। आगरा मण्डल में सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को छम्थ्ज् के माध्यम से समापन भुगतान किया गया एवं सभी सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को आन लाइन पेंशन पेमेंट आर्डर जारी किये गये।
सेवानिवृत्ति पर देय सेवा प्रमाण पत्र, पेंशन पेमेंट आर्डर एवं मेडल वितरण करने के उपरान्त तेज प्रकाश अग्रवाल मण्डल रेल प्रबंधक आगरा के द्वारा सेवानिवृत्तं रेल कर्मचारियों को भारतीय रेल में उनकी लम्बी अवधि की सफलतम सेवा के लिये बधाई एवं शुभकामनाएँ दी गई। सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों को विदाई देते हुए उनको एवं उनके परिवारों के सुखद व मंगलमय भविष्य की कामना की गई।

Read More »