Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें, साफ सफाई का रखे विशेष ध्यान: जिलाधिकारी

अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें, साफ सफाई का रखे विशेष ध्यान: जिलाधिकारी

कानपुर देहात। शासन के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान का अकबरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया, इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप जिलाधिकारी अकबरपुर पूनम गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉक्टर ए पी वर्मा, डीएमओ मारुती दीक्षित उपस्थित रहे । इस कार्यक्रम में नगर पंचायत अकबरपुर अधिशाषी अधिकारी अनुपस्थित पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण तलब किए जाने हेतु निर्देशित किया तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सड़क गड्ढे आदि पाए जाने पर जिलाधिकारी ने सड़क को नगर पंचायत द्वारा बनवाए जाने हेतु निर्देशित किया।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए है। प्रत्येक शनिवार को जागरुकता कार्यक्रम पूरे जुलाई माह में चलाया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य टीम घर घर जाकर लोगों को जागरुक करेगी। जिलाधिकारी ने नागरिकों से कहा है कि अपने अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें। पानी भरे हुए स्थान पर केरोसिन डाल दें, जिससे मच्छरों को पनपने का मौका नहीं मिलेगा, उन्होंने कहा कि अपने आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें ,कूलर फ्रिज आदि में जल का भराव ना रहे प्रतिदिन साफ- सफाई अवश्य करे।
उन्होंने कहा कि संचारी रोग अभियान नियंत्रण हेतु जनपद में एक ऐप भी बनाया जा रहा है ,जिसे शीघ्र ही संचालित कर दिया जाएगा, जिसमें कहीं जलभराव साफ-सफाई से संबंधित या गंदगी आदि दिखाई पड़े, उसे जियो टैग कर फोटो खींच डाल सकते हैं, जिसके माध्यम से उक्त समस्या का तत्काल निस्तारण किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि अपने बच्चों को पूरे शरीर ढकने वाले कपड़े पहनाए जिससे कि उनको मच्छर आदि ना काटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी लोग एकजुट होकर इस अभियान को सफल बनाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह ने बताया कि जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 जुलाई तक एवं 17 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान में स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी रखते हुए लोगों को मलेरिया, डेंगू, चिकिनगुनिया, फाइलेरिया, टीबी से बचाव के बारे में बेहतर तरीके से जागरूक करेंगे। संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम पूरे जनपद में जन प्रतिनिधियों आदि की उपस्थिति में संचालित किया जा रहा है।
इस मौके पर चिकित्सक, एएनएम, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकत्री आदि उपस्थित रहे।