Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने की अपर परियोजना प्रबंधक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही व निलंबन की संस्तुति की

जिलाधिकारी ने की अपर परियोजना प्रबंधक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही व निलंबन की संस्तुति की

बागपतः जन सामना संवाददाता। उत्तर प्रदेश में बागपत के पाबला गांव में निर्माणाधीन सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार राजकीय महाविद्यालय के निर्माण कार्य का आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने निरीक्षण किया। यह महाविद्यालय 878 लाख 57 हजार की धनराशि से बनाया जा रहा है। निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड मेरठ इकाई द्वारा किया जा रहा है।
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कार्य प्रारंभ करने की तिथि 13 मार्च 2020 और समाप्त होने की तिथि 31 जुलाई 2023 है। निरीक्षण के दौरान उनको दिव्यांग रैंप की स्थिति बहुत खराब मिली। निर्माणाधीन ड्राइंग की डिजाइनिंग में लापरवाही की गई और मूलभूत कमियां रही। छत में लगे पंखे के फैन बॉक्स लेंटर के बीम से मिलाकर लगाए गए हैं जो बहुत ही खराब स्थिति में प्रदर्शित हो रही है। खिड़की में जो कॉच का ग्लॉस लगाए जाने थे उसकी जगह इन्होंने फाइबर लगाया है। निर्माण कार्य में घोर लापरवाही करने के कारण जिलाधिकारी ने अपर परियोजना प्रबंधक को कार्य में समय सीमा के अंतर्गत सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने टॉयलेट की स्थिति को भी देखा जिसमें बहुत ही घटिया पाइप लगाया गया था, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की।उन्होंने कहा निर्माणाधीन परियोजना के निर्माण में इंजीनियरों द्वारा बहुत लापरवाही की है, यहां तक कि दीवार भी सीधी अवस्था में नहीं दिखाई दे रही है। कार्य की खराब गुणवत्ता और घटिया सामग्री लगाए जाने पर जिलाधिकारी ने अपर परियोजना प्रबंधक मानवेंद्र के खिलाफ विभागीय कार्यवाही व निलंबन की संस्तुति की है। जूनियर इंजीनियर योगेंद्र कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि व अन्य विभागीय कार्यवाही की जाएंगी। अतुल कुमार अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को परियोजना का टेक्निकल नोट बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में बहुत ही मूलभूत कमियां हैं। स्टील की रेलिंग में लोहे की पत्री लगाई गई हैं। कार्य की स्थिति को देखकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की।
इस अवसर पर अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अतुल कुमार, अपर परियोजना प्रबंधक मानवेंद्र कुमार, जूनियर इंजीनियर योगेंद्र कुमार उपस्थित रहे।