Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शिक्षकों ने समाज को संचारी रोग के नियंत्रण की जानकारी दी

शिक्षकों ने समाज को संचारी रोग के नियंत्रण की जानकारी दी

सलोन, रायबरेली। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगर पंचायत सलोन में हरिनाम सिंह बघेल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रघुपुर एवं जूनियर हाई स्कूल के शिक्षकों ने समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से संचारी रोग नियंत्रण की अलख जगाने का संकल्प लिया। संचारी रोग दूर करने से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन साधना शर्मा प्रभारी प्रधाना अध्यापिका ने अपने विद्यालय में आयोजित किया। जिसमें बच्चों के साथ साथ अभिभावक महाविद्यालय के प्रवक्ता घनश्याम, दीपक कुमार, श्रीकांत पांडे ने भी प्रतिभाग कर बच्चों एवं अभिभावकों को संचारी रोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
पीजी कॉलेज के बीएड प्रशिक्षु में कोमल यादव, शुभी सिंह, सौम्या त्रिपाठी, राना अंजुम, सहाना अंजुम, आरती ठाकुर, शालू यादव, शिवानी सिंह, अर्पणा सिंह, शिवांगी त्रिपाठी आदि ने संचारी रोग की रोकथाम के लिए ज्स्ड. के माध्यम से बच्चों को जानकारी दी। सेवानिवृत्त शिक्षक मोहम्मद इस्माइल खान ने अपने संबोधन में जेई के टीके, घरों के आसपास की सफाई, मच्छरों से बचने के उपाय, जलभराव ना होने दें, कुपोषित बच्चों को बचाने के लिए ध्यान, व्यक्तिगत साफ-सफाई, खुले में शौच ना करें, शौच के बाद साबुन से हाथ धोने की आदत डालें इत्यादि जानकारी दी। साथ ही किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखने पर बिना किसी देरी के अस्पताल पहुंचना आदि के बारे में बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग सलोन की टीम विकास क्षेत्र के संपूर्ण विद्यालयों में पहुंचकर संचारी रोगों के साथ-साथ अन्य रोगों की जानकारी देकर अभिभावकों को जागरूक करने का सराहनीय कार्य कर रही हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक आयशा कफील, माधुरी लता, तबस्सुम जहां, रीता देवी आदि ने विशेष सहयोग किया। अंत में डॉक्टर साधना शर्मा ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए निवेदन किया कि संचारी रोग भगाने में सरकार का पूरी तरह से सहयोग करें।। इसी क्रम में कंपोजिट विद्यालय खमहरिया पूरे कुशल में अध्यापक अनिल कुमार पांडे के नेतृत्व में संचारी रोग नियंत्रण के बारे में बच्चों एवं अभिभावकों को विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया गया।