Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 30 जुलाई को लगेगा नेत्र परीक्षण शिविर

30 जुलाई को लगेगा नेत्र परीक्षण शिविर

किशनपुर/फतेहपुर। किशनपुर थाना क्षेत्र के गढ़ा ग्राम सभा में इन दिनों अनधिकृत डॉक्टरों की दुकानें खूब चल रही हैं। कुछ तो दवा दुकान दारों के यहां काम करने वाले भी लोग भी डॉक्टर बने हैं जोकि पांचवी से 12वीं तक ही पढ़े हैं और सभी गंभीर बीमारियों का इलाज करने के लिए भी तैयार रहते हैं। क्लीनिक एक मेज पर ही चलता है, जहाँ फोड़े से लेकर हाइड्रोसील जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज होता है। कई मरीजों को नुकसान भी हुआ लेकिन बेहद पिछड़ा क्षेत्र होने से लोगों का यही सहारा बने हैं जो गरीबों की जान से खेल रहे हैं।
वहीं चंदापुर स्थित सरकारी प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र में जो डॉक्टर तैनात रहते हैं वो मौके से गायब रहते हैं। इस बारे में शिवलाल साहू ने बताया कि इतने बड़े अस्पताल में सिर्फ 2 डॉक्टर मौजूद है जिसमें कि एक मैं और डॉक्टर बाल्मीकि हैं। वहीं फार्मासिस्ट के तौर पर धीरेंद्र प्रताप सिंह रहते थे जिनकी मृत्यु कैंसर के कारण हो चुकी है। इस वजह से हम लोगों को कर्मचारियों की कमी से जूझना पड़ रहा है। साथ ही अस्पताल की दीवाल और सफाई की व्यवस्था न होने के साथ-साथ अन्ना मवेशियों से दो-चार होना पड़ता है वहीं महिला कर्मचारी ना हो पाने के कारण तमाम तरह की अवस्थाएं रहती हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि इस समय आंख की बीमारी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में फैल रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर के पद पर सिर्फ शिव मोहनलाल तैनात हैं जिनको विभाग की तरफ से बार-बार दूसरी जगह भेज दिया जाता है जिससे कि यहां आज तक आंख की जांच के लिए कोई भी शिविर नहीं लगा और हम लोगों को मजबूरन आंख का महंगा इलाज कराना पड़ रहा है जो कि सबकी बस की बात नहीं है।
वही इस बारे में चिकित्सा अधिकारी फतेहपुर से बात हुई थी उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट को भी जल्द भेज दिया जाएगा और आने वाली 30 जुलाई को नेत्र शिविर लगाकर नेत्र रोगियों के जांच की जाएगी जहां पर दवा भी उपलब्ध होगी।