Monday, July 1, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र कृपालपुर से मिशन इंद्रधनुष अभियान का किया शुभारंभ

जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र कृपालपुर से मिशन इंद्रधनुष अभियान का किया शुभारंभ

कानपुर देहात । शासन का उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा या गर्भवती महिला टीकाकरण से न छूटे, इसी उद्देश्य से मिशन इंद्रधनुष 7 से 12 अगस्त के बीच में पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है।
इसी क्रम मे जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा अकबरपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय कृपालपुर में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र में सघन मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों एवं महिलाओं के लिए टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है, यह बच्चों और महिलाओं को कई गंभीर जानलेवा बीमारियों से बचाता है ।
जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि जो भी 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे या गर्भवती महिलाएं टीका करण से छूट गये हैं, वे 7 अगस्त से 12 अगस्त के बीच में अपनी आशा, एएनएम से संपर्क कर छूटा हुआ टीकाकरण अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि जिन गर्भवती महिलाओं की प्रसव जांच नहीं हुई है या टिटनेस का टीका छूटा हुआ है, वह भी इस दौरान आशा एवं एएनएम से संपर्क कर प्रसव पूर्व में होने वाली जांच एवं टीकाकरण जरूर कराएं । इसी दौरान उन्होंने फाइलेरिया रोग से ग्रसित व्यक्तियों से अपील की कि वह 7 से 12 अगस्त के बीच में फाइलेरिया मुक्ति हेतु दवा अपने आशा व एएनएम से संपर्क कर प्राप्त करें । उन्होंने कृमि मुक्ति के लिए सभी से एल्बेंडाजोल की दवा लेने की अपील भी की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का अभियान चलाकर टीकाकरण करें। इसी दौरान, मातृत्व वंदना योजना का लाभ सभी तक पहुंचे यह भी सुनिश्चित करने को कहा।
उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र का कायाकल्प कराने के निर्देश डीपीओ आईसीडीएस को दिए। जिलाधिकारी ने लोगों द्वारा शिकायत किए जाने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अनीता यादव को कार्य में सुधार लाने हेतु निर्देशित किया, और कहा कि पुनः शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसी दौरान जिलाधिकारी द्वारा वहा स्थित प्राथमिक विद्यालय कृपालपुर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा वहां के बच्चों से बात की गई तथा वहां उपस्थित शिक्षकों को निर्देशित किया गया कि, सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, उत्तम वातावरण उपलब्ध कराना आप सब की जिम्मेदारी है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। कुछ ग्रामीणों द्वारा बच्चों का प्रवेश ना करने की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित शिक्षकों को निर्देशित किया कि आने वाले सभी बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिलाया जाए।उन्होंने कहा कि विद्यालय में साफ- सफाई, बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल, उनके बैठने के लिए उचित व्यवस्था, मिड डे मील आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा विद्यालय में वृक्षारोपण अभियान के तहत लगाए गए पौधों के संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव ,डिप्टी सीएमओ सुखलाल वर्मा, सीएचसी प्रभारी अकबरपुर डॉ एस खान, डॉ आशीष बाजपेई आदि चिकित्सक, अधिकारीगण, आशा, एएनएम व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।