Sunday, June 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » रायबरेली को एम्स की गारंटी का दिया वादा आज हमने पूरा कियाः मोदी

रायबरेली को एम्स की गारंटी का दिया वादा आज हमने पूरा कियाः मोदी

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच एम्स को राष्ट्र को किया समर्पित किया है जिसका लोकार्पण उन्होंने राजकोट गुजरात वर्चुअल माध्यम से किया। राष्ट्र को समर्पित किए जाने वाले एम्स में उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के दरियापुर में स्थापित एम्स का भी नाम रहा। जिसके लोकार्पण का कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एम्स रायबरेली में वर्चुअल देखा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट गुजरात से पाँच एम्स को राष्ट्र को समर्पित करते हुए उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पहले देश के सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रम दिल्ली से होते थे। परंतु अब देश के सभी स्थलों से महत्वपूर्ण कार्यक्रम होते हैं। इसी क्रम में राजकोट की धरती से राजकोट,रायबरेली, भटिण्डा, कल्याणी और मंगलागिरी को एम्स दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीढ़ियां बदल गयी परन्तु देश की जनता ने मुझे अपार प्यार दिया है। इस प्रेम को व्याज के साथ वापस करूँगा। रायबरेली को एम्स की गारंटी हमने दी थी , जिसे आज पूरा किया गया। आज देश में लगातार एम्स और मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं।
➡️चिकित्सा व्यवस्था को मिल रहा बढ़ावा: मोदी
राजकोट गुजरात से लोकार्पण कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना से कैसे लड़ाई लड़ी, इसकी चर्चा आज पूरे विश्व में होती है। देश के कोने-कोने में आयुष आरोग्य मंदिर बनाए गए हैं। हमने पोषण,योग और स्वच्छता पर जोर दिया। आधुनिक मेडिकल चिकित्सा के साथ साथ पारंपरिक चिकित्सा व्यवस्था को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। जन औषधि केन्द्रों में अस्सी प्रतिशत डिस्काउंट पर दवाई दी जा रही है। इससे गरीबों को लाभ हो रहा है। एम्स की व्यवस्था में विस्तार हो जाने से आसपास के कई जनपदों को राहत मिलेगी मरीज को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सही उपचार मिलेगा। एम्स में हर प्रकार के जांच की मशीन संचालित हो चुकी है डॉक्टर और स्टाफ की टीम पूरी क्षमता के साथ सेवा भाव से कार्य कर रहे हैं।
➡️देश और प्रदेश प्रगति की ओर अग्रसर: प्रधानमंत्री
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आने वाले समय में लोगों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। देश में सौर ऊर्जा को सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे लोगों की बिजली की मांग पूरे हो सके। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि विकसित भारत के लिए हम सब लोग मिलकर काम करें।
इस अवसर पर इससे पहले उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि डबल इंजन की सरकार से देश और प्रदेश लगातार प्रगति कर रहा है। इन दस सालों में भारत सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश को दो नए एम्स प्राप्त हो चुके हैं। साथ ही अन्य जनपदों में तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने रायबरेली की जनता से कहा कि उनकी दशकों पुरानी प्रतीक्षा आज खत्म हुई। आज रायबरेली को अपना एम्स प्राप्त हो चुका है।