Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छात्र की हत्या के विरोध में हुआ विशाल धरना प्रदर्शन

छात्र की हत्या के विरोध में हुआ विशाल धरना प्रदर्शन

रायबरेलीः जन सामना ब्यूरो। राष्ट्रीय भागीदारी मिशन के तत्वावधान में आयोजित दलित छात्र दिलीप सरोज की हत्या के विरोध में शहर के शहीद चैक डिग्री कालेज चैराहा पर विशाल धरना प्रदर्शन किया गया। धरने का नेतृत्व कर रहे संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संयोजक सुशील पासी ने कहा कि दया नहीं इंसाफ चाहिए, रामराज्य नहीं संविधान राज चाहिए। उन्होने कहा कि देश व प्रदेश में सामाजिक उत्पीड़न तथा जाति के नाम पर हत्याएं हो रही है। प्रदेश में कानून का नहीं, गुन्डो का मनोबल बढ़ा है इसलिए समाज के वंचित वर्गो की निर्ममता से हत्याएॅ हो रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहाकि उत्पीड़न व हत्याएं बन्द न हुई तो संगठन सड़क पर भीषण संघर्ष करेगा। जिस तरह छात्र दिलीप सरोज की निर्मम हत्या की गई और समाज के आन्दोलन के बाद सरकार जागी उससे राज्य के कानून व्यवस्था की पोल खुल गई है, इस प्रकार की घटनाॅए दुबारा न हो इसके लिए सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे। देश की सरकार बताए कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों में कितनों को सजा दी गई। यदि फास्ट ट्रैक कोर्ट के तहत मुकदमों की सुनवाई की गयी होती तो उत्पीड़न करने वालों का मनोबल गिरता और उत्पीड़न कम हो जाता। आज उत्पीड़न की घटनाओं में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
राष्ट्रीय भागीदारी मिशन के तत्वाधान में आयोजित दलित छात्र दिलीप सरोज की हत्या के विरोध में शहर के शहीद चैक डिग्री कालेज चैराहा पर विशाल धरना प्रदर्शना किया गया। धरने का नेतृत्व कर रहे संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संयोजक सुशील पासी ने कहा कि दया नहीं इंसाफ चाहिए, रामराज्य नहीं संविधान राज चाहिए। उन्होने कहा कि देश व प्रदेश में सामाजिक उत्पीड़न तथा जाति के नाम पर हत्याएं हो रही है। प्रदेश में कानून का नहीं, गुन्डो का मनोबल बढ़ा है इसलिए समाज के वंचित वर्गो की निर्ममता से हत्याएॅ हो रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहाकि उत्पीड़न व हत्याए बन्द न हुई तो संगठन सड़क पर भीषण संघर्ष करेगा। जिस तरह छात्र दिलीप सरोज की निर्मम हत्या की गई और समाज के आन्दोलन के बाद सरकार जागी उससे राज्य के कानून व्यवस्था की पोल खुल गई है, इस प्रकार की घटनाॅए दुबारा न हो इसके लिए सरकार को कड़े कदम उठाने होंगे। देश की सरकार बताए कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों में कितनो को सजा दी गई। यदि फास्ट ट्रैक कोर्ट के तहत मुकदमों की सुनवाई की गयी होती तो उत्पीड़न करने वालों का मनोबल गिरता और उत्पीड़न कम हो जाता। आज उत्पीड़न की घटनाओं में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
सामाजिक चिंतक व साहित्यकार के. पी. राहुल ने कहा कि दिलीप सरोज की हत्या एक व्यक्ति की हत्या नहीं बल्कि एक विचारधारा की हत्या है। जिलाध्यक्ष यशपाल ने कहा कि समय आ गया है कि समाज के सभी दलित और पिछड़े वर्ग के लोग साथ आए और मनुवादी विचारधारा के खिलाफ एकजुट हो। जिलाउपाध्यक्ष रामबहादुर पासी ने कहा कि अब दलितों-पिछड़ों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मिशन कोचिंग संचालक योगेश ने कहा कि समाज में जुल्म इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि जुल्म सहने वाले लोग खामोश है उन्होने अपील की कि अब जुल्म, के खिलाफ आवाज उठाने का समय है। संगठन के जिला प्रभारी सुरेन्द्र मौर्य ने कहा कि रावण राज में कभी किसी दलित की हत्या नहीं हुई कभी कोई व्यक्ति नहीं मरा उन्होने वर्तमान कानून व्यवस्था पर कड़ी टिप्पणी की। वरिष्ठ नेता आर0 पी0 यादव ने कहा कि वे लगातार समाज में हो रही जुल्म और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ते आए हैं और लड़ते रहेगें बी.पी. तरंग मौर्य ने कहा कि यदि दिलीप सरोज को उचित न्याय नहीं मिला तो विधानसभा का घेराव किया जायेगा। सामाजिक चिंतक व साहित्यकार के. पी. राहुल ने कहा कि दिलीप सरोज की हत्या एक व्यक्ति की हत्या नहीं बल्कि एक विचारधारा की हत्या है। जिलाध्यक्ष यशपाल ने कहा कि समय आ गया है कि समाज के सभी दलित और पिछड़े वर्ग के लोग साथ आए और मनुवादी विचारधारा के खिलाफ एकजुट हो। जिलाउपाध्यक्ष रामबहादुर पासी ने कहा कि अब दलितों-पिछड़ो पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मिशन कोचिंग संचालक योगेश ने कहा कि समाज में जुल्म इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि जुल्म सहने वाले लोग खामोश है उन्होने अपील की कि अब जुल्म, के खिलाफ आवाज उठाने का समय है। संगठन के जिला प्रभारी सुरेन्द्र मौर्य ने कहा कि रावण राज में कभी किसी दलित की हत्या नहीं हुई कभी कोई व्यक्ति नहीं मरा उन्होने वर्तमान कानून व्यवस्था पर कड़ी टिप्पणी की। वरिष्ठ नेता आर0 पी0 यादव ने कहा कि वे लगातार समाज में हो रही जुल्म और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ते आए हैं और लड़ते रहेगें बी. पी. तरंग मौर्य ने कहा कि यदि दिलीप सरोज को उचित न्याय नहीं मिला तो विधानसभा का घेराव किया जायेगा।
इस प्रदर्शन में वरिष्ठ समाजसेवी रामूदादा, शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अशोक प्रियदर्शी, राजकुमार मौर्य, मो0 राज, सतगुरू प्रसाद, भगवानदीन फौजी, संजय पासी, दिलीप गौतम, रामविलास लोधी, ऋषि सोनकर, दुर्गा पटेल, विचित्र चैधरी आदि ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन राजेश मास्अर ने किया इस प्रदर्शन में वरिष्ठ समाजसेवी रामूदादा, शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अशोक प्रियदर्शी, राजकुमार मौर्य, मो0 राज, सतगुरू प्रसाद, भगवानदीन फौजी, संजय पासी, दिलीप गौतम, रामविलास लोधी, ऋषि सोनकर, दुर्गा पटेल ने सम्बोधित किया।