Thursday, March 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्राॅपर्टी डीलर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, डीएम ने दिए जांच के आदेश

प्राॅपर्टी डीलर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, डीएम ने दिए जांच के आदेश

नवल किशोर सिंह डीएम को ज्ञापन देते हुए

कानपुर नगर, जन सामना संवाददाता। सोमवार को क्षेत्रीय निवासियों ने एक जुट होकर डीएम सुरेन्द्र सिंह कों मूलभूत सुविधाओं को लेकर मांग की और धोखाधडी करने वाले प्राॅपर्टी डीलर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इस पर डीएम ने तत्काल ही फोन कर प्राॅपर्टी डीलर के खिलाफ जांच बैठाकर कार्यवाही के निर्देश जारी किए। डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को फटकार लगाते हुए पुनः जांच कर कार्यवाही करने को कहा। डीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द की समस्याओं का समाधान होगा। कानपुर नगर के दक्षिण क्षेत्र ग्राम मेहरबान सिंह का पुरवा नई बस्ती (निकट डीपीएस) विकास खण्ड विधनू में नाली एवं सीवर लाइन की समस्या से पीड़ित निवासी रवि कुमार राठौर ने मुख्यमंत्री जी के पोर्टल पर कई बार शिकायत दर्ज कराई। लेकिन कागजों पर सिर्फ अधिकारियों के द्वारा आख्या लगाई जा रही है। रवि ने बताया नाली एवं सीवर लाइन के संदर्भ में ग्राम प्रधान से शुरू होकर जिलाधिकारी, कानपुर नगर से लेकर मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री तक को पत्राचार कर चुके है। लेकिन सम्बन्धित विभाग को समस्या ना भेजकर दूसरे विभागों को निस्तारण के लिए भेजा जाता है। जहां से आख्या देकर फर्जी निस्तारण कर दिया जाता है। जमीनी स्तर पर एक वर्ष से प्रयास करने के बाद भी आज तक कोई कार्य नहीं हो सका है।
ग्राम मेहरबान सिंह का पुरवा नई बस्ती के निवासियों ने बताया हमारे घरों के आस-पास ना ही पानी की निकासी हेतु नालियां है और न ही सीवर लाइन है जबकि हम सब इस क्षेत्र में आवास हेतु भूखण्ड प्लाटिंग करने वाले शिवम सिंह गौतम निवासी – भूखण्ड संख्या 01 फ्रेन्डस कालोनी हरजेन्दर नगर, रामादेवी, कानपुर नगर से खरीदा था। तब शिवम सिंह गौतम ने आश्वासन दिया था कि नाली, खंडजा, विद्युत खम्बे, सीवर लाइन आदि की व्यवस्था करेगा। लेकिन शिवम सिंह गौतम से कई बार कहा गया उन्होंने साफ शब्दों में मना कर दिया।
तब रवि कुमार राठौर ने मुख्यमंत्री जी के पोर्टल पर शिकायत संख्या क्रमांक 40016417015178 एवं 40016417016497 दर्ज कराया जिसके जवाब में डा0 निरीश चन्द्र साहू जिला पंचायत राज अधिकारी, कानपुर नगर ने अपनी आख्या में बताया नई बस्ती में किसी व्यक्ति विशेष प्लाटिंग करने वाले पर सपष्ट रूप से संकेत किया था और क्षेत्र पंचायत विधनू द्वारा इस कार्य को कराया जा सकता है। उसके बाद नई शिकायत संख्या क्रमांक 40016418009932 दर्ज करवाई जिसके निस्तारण के सन्दर्भ में ग्राम पंचायत अधिकारी अमिताभ पाल ने उच्चाधिकारियों को गुमराह करने वाली आख्या प्रस्तुत करते हुए रवि कुमार राठौर को निजी / व्यक्तिगत लाभ की बात कहते हुए प्लाटिंग करने वाले शिवम सिंह गौतम को बचाने का कार्य कर रहा है। इसके लिए ग्राम मेहरबान सिंह के लोगों में ग्राम पंचायत अधिकारी के द्वारा गलत आख्या से बहुत गुस्सा है। जिसके संदर्भ में लोगों ने जिलाधिकारी महोदय को ज्ञापन सौंप कर जल्द कार्यवाही करने की मांग की और साथ ही ग्राम पंचायत अधिकारी पर कानूनी कार्यवाही करने की भी मांग की गई है।
जिलाधिकारी को ज्ञापन देने में मुख्यरूप से नवल किशोर, डा0 सुधीर उत्तम, हरिओम वर्मा, पवन कुमार राठौर, धमेन्द्र सचान, विनोद कटियार, संजय मौर्या, सुधीर सचान, बृजकिशोर सिंह, राजेन्द्र वर्मा, महेश सिंह, संतोष कुमार, नीरज वर्मा, श्रीकृष्ण उत्तम, एस. के. यादव, सोनू, सुरेश सिंह, अमरदीप यादव, दीपक सिंह आदि लोग उपस्थित थे।