Tuesday, October 23, 2018
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पुलिसकर्मियों को पढ़ाया गया सद्भाव, ईमानदारी व सहानुभूति का पाठ

पुलिसकर्मियों को पढ़ाया गया सद्भाव, ईमानदारी व सहानुभूति का पाठ

⇒पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पुलिस लाईन में आयोजित की गयी कार्यशाला
⇒मुख्यालय द्वारा भेजे गये एक्सपर्ट देंगे पुलिसकर्मियों को व्यवहारिक ज्ञान
मीरजापुरः संदीप श्रीवास्तव। पुलिस लाईन मीरजापुर स्थित मनोरंजन कक्ष में एक 03 दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया। इस कार्यशाला के माध्यम से पुलिसकर्मियों को बताया गया कि कर्तव्यपालन के दौरान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी किस प्रकार से अपने आप को संयमित रखना है तथा किस प्रकार से आमजन के साथ सद्भाव व सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करना है एवं सद्भाव, ईमानदारी व सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने से क्या-क्या लाभ होता है या कठोर अथवा अमर्यादित व्यवहार करने से क्या-क्या हानियाँ होती हैं।
चूँकि पुलिसकर्मियों को अधिकतर प्रतिकूल परिस्थितियों जैसे-बलवा, दुर्घटना, हिंसा आदि में ही कार्य करना पड़ता है जिसके कारण पुलिसकर्मियों के प्रति जनता की नकारात्मक सोच बनी रहती है। किसी घटना, दुर्घटना अथवा अन्य प्रकार की दशाओँ में जनता के समक्ष पुलिस विभाग के अधिकारी / कर्मचारीगण को ही आना पड़ता है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सही व्यवहार करना अतिआवश्यक है।
उक्त सभी बातों के दृष्टिगत उ0प्र0 पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जनपदों के पुलिस अधिकारी / कर्मचारीगण को उनके व्यवहार में बदलाव लाने व कठिन एवं प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपने आप को संयमित रखते हुये सामान्य व्यवहार करने तथा ईमानदारी, सहानुभूति, सद्भाव व कर्तव्यनिष्ठा जैसे सद्गुणों को अपने दैनिक जीवन में समाहित करने के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यशाला आयोजित कराई जा रही है। उक्त कार्यशाला हेतु निजी एक्सपर्ट्स को चयनित कर जनपदों में भेजा गया है, जो प्रशिक्षण सामग्री व आडियो-विजुअल तकनीक से पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं तथा उन्हें दिये गये प्रशिक्षण का प्रैक्टिकल भी करवाया जा रहा है।
जनपद मीरजापुर में आयोजित उक्त 03 दिवसीय कार्यशाला में आज दिनांक-08-05-2018 को जनपद मीरजापुर के पुलिस अधिकारी / कर्मचारीगणों ने प्रशिक्षण लिया। जबकि कल दिनांक-09-05-2018 को जनपद सोनभद्र के व दिनांक-10-05-2018 को जनपद भदोही के पुलिसकर्मी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
उक्त प्रशिक्षण के शुभारम्भ के अवसर पर श्री आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय ने सभी पुलिसकर्मियों को पूर्ण मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु उत्साहित करते हुये कहा कि व्यवहार सम्बन्धी प्रशिक्षण से पुलिस कर्मियों को अपने व्यवसायिक जीवन के साथ ही साथ अपने व्यक्तिगत जीवन में भी लाभ मिलेगा तथा कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी स्वयं को संयमित रखने व कर्तव्यनिष्ठा एवं इमानदारी के साथ कार्य करने में मदद मिलेगी।