Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों को सजा सुनाने वाले जस्टिस कर्णन ने बनाई पाॅलिटिकल पार्टी

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों को सजा सुनाने वाले जस्टिस कर्णन ने बनाई पाॅलिटिकल पार्टी

‘‘एंटी करप्शन डायनामिक पार्टी’‘ नाम का एलान करते हुए कहा देश से भ्रष्टाचार का खात्मा हो
भ्रष्टाचार में दोषी करार देते हुए जस्टिस कर्णन ने सुनाई थी सुप्रीम कोर्ट के जजों को सजा
पंकज कुमार सिंह
नई दिल्ली। सेन्ट्रल डेस्क। न्याय के प्रहरी के रूप में देशभर में विख्यात कोलकाता हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस सीएस कर्णन ने अपनी राजनैतिक पार्टी की घोषणा कर दी हेै। जस्टिस कर्णन की पार्टी का नाम ‘‘एंटी करप्शन डायनामिक पार्टी’‘ रखा है। उन्होंने एलान किया है कि वाराणसी समेत देशभर में चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि देश से भ्रष्टाचार का खात्मा हो और देश में दलित पिछड़ों और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का शोषण रूकने के लिए लड़ेंगे।
जस्टिस कर्णन ने अपनी पत्रकार वार्ता में कहा कि ‘उनकी पार्टी ‘‘एंटी करप्शन डायनामिक पार्टी’‘(एकेडीपी) आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव में भाग लेगी। उन्होंने कहा कि हम सीटों की संख्या पर फैसला करेंगे लेकिन केवल महिला प्रत्याशियों को ही मैदान में उतारेंगे’ उन्होंने कहा, ‘हम अपनी पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकरण के लिए राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त से संपर्क कर रहे हैं।
भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट के जजों पर की थी सुनवाई
ज्ञातव्य हो कि न्याय के प्रहरी के रूप में देशभर में विख्यात न्यायमूर्ति सीएस कर्णन ने 20 जजों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। इस दौरान उन्होंने भ्रष्टाचार के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के जजों पर सुनवाई की थी भ्रष्टाचार में दोषी करार देते हुए जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को सजा सुनाई थी। इसी दौरान न्यायमूर्ति कर्णन पर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का आरोप भी लगा था। इन आरोपों पर उन्हें कोयंबटूर से गिरफ्तार किया गया और उनको जेल भेज दिया गया था।
कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस कर्णन को मार्च 2009 में मद्रास हाईकोर्ट का एडिशनल जज नियुक्त किया गया था। न्यायालयों में पनपे भ्रष्टाचार के मुद्दों पर अपने अलग-अलग बयानों की वजह से चर्चा में आऐ। इसके बाद से भ्रष्टाचार को लेकर वह लगातार जजों और सुप्रीम कोर्ट पर सवाल उठाते रहे। 2011 में उन्होंने आरोप लगाया था कि उन्हें दलित होने के चलते दूसरे जज प्रताड़ित करते हैं।