Home » महिला जगत » रेट्रो लुक मेकअप में ना करें गलतियां

रेट्रो लुक मेकअप में ना करें गलतियां

आजकल फिल्मों के जरिए रेट्रो लुक फैशन की दुनियां में वापसी कर रहा है। खास बात यह है कि यह रेट्रो लुक युवाओं में काफी प्रसिद्ध हो रहा है। महिलाएं काॅलेज के साथ-साथ आॅफिस जाने के लिए भी प्रयोग कर रहीं हैं।
आजकल रेट्रो लुक मेकअप महिलाओं में काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें साठ के दशक की तरह स्किन पर मैट फिनिश टच दिया जाता है। खास बात यह है कि यह लुक इंडियन फीचर्स और ट्रेडिशन इंडियन कपड़ों को सूट भी करता है। इसीलिए विस्तार से जानिए जन सामना की ब्यूटी एडवाइजेर व सलेब्रिएटी मेकअप आर्टिस्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता से।
शालिनी के अनुसार रेट्रो लुक के लिए जो मेकअप आइटम प्रयोग किए जाते हैं उनमें लिप ग्लाॅस, फ्राॅस्टेड लिपस्टिक, म्यूटेड ब्लशर कलर्स, आई लाइनर, आई शैडो और मस्कारा शामिल हैं। दरअसल, उन दिनों पीच और लाइट पिंक ब्लशर इन थे, इसलिए ब्लशर को नैचरल ग्लो लाने के लिए यूज करें।
फेसः फेस वाॅश से साफ करके लिक्विड टिंटेड फाउंडेशन लगाएं। मैक का डीप ब्ल्यू आईशैडो आइलिड से बाहर की तरफ फैलाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें। हेवी आइलाइनर अपर एंड लोअर लैशलाइन पर लगाएं। फाॅल्स आइलैशेज लगाएं और मस्कारा के दो कोट लगाएं। मैक का पीच कलर ब्लशर लगाएं। ब्राॅन्जर से हाइलाइट करें। कोरल लिपस्टिक लगाएं। फिर ट्रासपेरेंट ग्लाॅस लगाएं।
हेयरः आगे के बालों को पीछे की तरफ ले जाकर क्राउन एरिया पर आगे की तरफ प्रेस करते हुए साइड पोनी बनाएं। फ्रिंज को एक साइड में क्लीन सेट करें।
बालों के एक तरफ बिग मैंचिग एक्सेसरीज लगाएं।
चीक्स-गलतीः चीकबोंस को शेप देने के लिए डार्क शेड वाला ब्लश इस्तेमाल करती हैं। इस तरह चीक्स अलग से हाइलाइट होने लगते हैं, जो आपके काॅम्प्लेक्शन को दबा देते हैं।
सलूशनः चीक्स को शेप देने के लिए काॅम्प्लेक्शन के हिसाब से ही ब्लशर चुनें। बजाय ढेर सारा ब्लशर बर्बाद करने के हलका ब्राॅन्जर चीक्स एपल के साइड पर नाक की सीध से हेयरलाइन तक ले जाते हुए लगाएं। ब्लशर का ऐसा शेड चुनें जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो। मसलन- फेयर स्किन के लिए रोज शेड्स चुनें। आॅलिव स्किन के लिए पीच शेड्स। खासतौर पर मिनरल ब्लशर चुनें। डार्क स्किन के लिए रेड और एप्रिकाॅट शेड्स चुनें।
कैसे लगाएंः नैचरल, रेडिएंट लुक पाने के लिए ब्लशर का इस्तेमाल इस तरह करें-
ब्लशर ब्रश को ब्लश पर लगाएं और अतिरिक्त ब्लशर को झाड दें। हलका मुस्कराएं ताकि चीक्स के एपल उभर कर साफ दिखाई दें। एपल्स पर नीचे से ऊपर की दिशा में हलका सा ब्लशर लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें। अगर जरूरत हो तो गोल्डेन शिमर पाउडर लगाएं। साफ ब्रश से अतिरिक्त झाड दें।
बड़ी लैशज
गलतीः अगर मस्कारा लैशज के आखिरी सिरों पर ढेर सारा जमा हो जाए तो इस तरह आंखें जरूरत से ज्यादा आर्टिफिशियल और लैशज प्लास्टिक जैसी नजर आएंगी।
सलूशनः इससे बचने के लिए मस्कारा ब्रश आइलैशज की बेस लाइन से टिप्स की तरफ लाते हुए लगाएं। यानी भीतर से बाहर की तरफ लगाएं। इससे लैशज घनी और भारी दिखेंगी, लेकिन आर्टिफिशियल नहीं लगेंगी। इसे लगाने का सही तरीका इस प्रकार अपनाएं।
एक साफ मस्कारा ब्रश या लैश कोम्ब से लैशज को कोम्ब करें ताकि मस्कारा लैशज में बराबर लग जाए। एक जगह जमा न हो। ऐसा मस्कारा का दो कोट लगाने के तुरंत बाद करें। अगर मस्कारा सूख जाएगा तो कोम्ब नहीं कर सकतीं। सूखने के बाद कोम्ब या ब्रश करने से लैशज टूट जाएंगी।
लाइनर-गलतीः आंखों के चारों ओर आइलाइनर से मोटी लाइन बनाना। बहुत अधिक आइलाइनर लगाने से आपके चेहरे पर सिर्फ आंखें ही फोकस होंगी और अजीब लगेगा। यह सिर्फ डांसर और राॅक स्टार के ऊपर ही अच्छा लगता है।
सलूशनः क्लासिक और नैचरल लुक के लिए वाॅटर रजिस्टेंट नैचरल कलर्ड लाइनर लगाएं। आजकल मल्टी कलर्ड पेंसिल और लिक्विड आइलाइनर आ रहे हैं। ब्लैक के बजाय आप ब्राउन आइलाइनर चुन सकती हैं। ध्यान रखें कि आइलाइनर आपकी आंखों को सही शेप दे। लैशेज को मोटी और घनी दिखाए। अगर आइलिड बडी हैं तो मोटी आइलाइन बनाएं। अगर आइलिड छोटी हैं तो पतला आइलाइनर लगाएं।
कैसे लगाएंः सबसे पहले अपनी लैश लाइन के एकदम पास आइलाइनर ब्रश रखें और पतली रेखा खींचें। मोटी लाइन बनाने के लिए दोबारा लगाएं। क्लासिक लुक के लिए लोअर लैश लाइन पर आंख के भीतरी कोने से कुछ दूरी से लाइन बनाते हुए बाहरी कोने से थोडा बाहर तक लाइन खींचें। कुछ इस तरह कि अपर लाइन और लोअर लाइन एक साथ मिलती हुई नजर आएं। ध्यान रखें लाइनर आंखों के भीतरी कोने से टच न हो। अन्यथा आंखों में जलन और खुजली की समस्या हो जाएगी और आंसू निकलने से लाइनर फैल भी सकता है।
आइब्रो पेंसिल-गलतीः क्या आप आइब्रो पेंसिल के इस्तेमाल के बिना अपना मेकअप अधूरा समझती हैं? अगर हां तो इसका मतलब है कि आपकी आइब्रो पतली हैं या फिर आप पुराने जमाने की तरह पतली आइब्राज बनवाती हैं।
सलूशनः आइब्रो बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आर्च नैचरल रहे। अगर आप आइब्राज को अधिक आकर्षक बनाना चाहती हैं तो आइब्रो पेंसिल की जगह ब्रो एन्हैंसिंग पाउडर लगाएं।
कैसे लगाएंः पहले ब्रो ब्रश या कोम्ब से आइब्राज को ब्रश-अप करें। उसके बाद ब्रश में एन्हैंसिंग पाउडर लेकर लगाएं। जहां जरूरी हो वहां लगाकर ब्लेंड करें। अगर आपकी आइब्राज काफी ऊंची हैं और आप उन्हें थोडा नीचे दिखाना चाहती हैं तो हलका कलर ब्रो के नीचे भी लगाएं। अगर आपकी आइब्राज नीचे और आंखों के एकदम पास हैं तो हेयर के पास कलर अधिक लगाएं। स्किन पर नहीं।एक्स्ट्रा पाउडर हटाने के लिए साफ टूथब्रश से ब्रो को कोम्ब करें।
फाउंडेशन-गलतीः फाउंडेशन का बेस तो सभी लगाते हैं। क्या उसका कलर आपकी त्वचा से मेल खाता है? अगर नहीं, तो आपका चेहरा अप्राकृतिक और केक जैसा लगेगा। शेष त्वचा की अपेक्षा चेहरा टैन लगेगा।
सलूशनः सही शेड चुनें। इसके लिए फाउंडेशन के तीन शेड्स लें।
पहला वह शेड चुनें जो आपकी स्किन टोन के से मेल खाता हो। दूसरा शेड उससे गहरा चुनें।तीसरा उससे एक शेड हलका चुनें। फिर प्रत्येक शेड की एक-एक लाइन चेहरे से गले तक खींचें। ब्लेंड करें। जो शेड आपकी त्वचा में समा जाए, वही आपके लिए बेस्ट होगा। फ्लाॅलेस मेकअप के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फाउंडेशन चुनें। मसलन अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पाउडर फाउंडेशन के बजाय लिक्विड, क्रीमी फार्मूला अपनाएं। काॅम्बिनेशन काॅम्प्लेक्शन वाली युवतियों को क्रीमी पाउडर फाउंडेशन चुनना चाहिए। आॅयली स्किन के लिए आॅयल फ्री फाउंडेशन चुनें।
कंसीलर-गलतीः चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए आप ऐसा शेड चुन लेती हैं जो आपके चेहरे को डल कर देता है और दाग अधिक गहरे नजर आने लगते हैं। यानी ऐसा कंसीलर लगा लेती हैं जिससे आपके चेहरे के दोष उभर जाते हैं।
सलूशनः सही कलर चुनने के लिए ऐसा कंसीलर लें जो आपकी स्किन टोन से मैच करे या फिर अपनी नैचरल स्किन टोन से एक शेड हलका कंसीलर चुनें। चेहरे के डार्क और रेड हिस्से पर कंसीलर लगाएं। अच्छी तरह ब्लेंड करें।
लिप्स-गलतीः आप डार्क लिपलाइनर लगाती हैं, जिस कारण जो लकीरें कंसीलर से छिपाई हैं वह साफ नजर आने लगती हैं।
सलूशनः लिप्स को सुंदर दिखाने के लिए बेहद डार्क लिपलाइनर का प्रयोग करने से ऐसा लगता है जैसे आपने सिलिकाॅन इंजेक्शन लिया है। आपका उद्देश्य उन्हें लश्चर, आकर्षक और सुंदर दिखाने का होना चाहिए। इसलिए पहले अपनी लिपस्टिक से एक शेड हलके लाइनर से बारीकलिपलाइन बनाएं। फिर लिपस्टिक भरें। उसके बाद एक शेड डार्क लाइनर से लाइन बनाएं।
कैसे लगाएं: होंठ काफी पतले हैं तो एक शेड डार्क लिप लाइनर से होंठों के बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं। होंठ मोटे हैं तो आउटलाइन भीतर की तरफ नैचरल कलर लिपलाइनर से बनाएं।