Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बोरीवली आर.टी.ओ में दलालों का आतंक, अब नहीं चलेगा!

बोरीवली आर.टी.ओ में दलालों का आतंक, अब नहीं चलेगा!

मुंबई, जन सामना ब्यूरो। कामागरों को न्याय दिलाने के लिए धड़क कामगार युनियन हमेशा से ही अग्रसर रही है। शोषित-पीड़ित कामगारों पर होनेवाले अत्याचार अब नहीं सहे जाएंगे, इस नारे के साथ धड़क कामगार युनियन आज मुंबई-नवी मुंबई-ठाणे सहित समूचे महाराष्ट्र में अपने कदम आगे बढ़ा रही है।
आर.टी.ओ. कार्यालय में बढ़ते दलालों के आतंक से आज समूचा मुंबई वाकिफ है। दलालों के बढ़ते आतंक की वजह से कई बार ईमानदार लोगों को अपने काम के लिए कई बार आर. टी. ओ. ऑफिस के चक्कर काटने के बाद भी उनके काम नहीं हो पाते।
भृष्टाचारी परिवहन आयुक्तों को निलंबति करो और दलालों के जाल से आरटीओ कार्यालय को मुक्त करो। इस मांग को लेकर धड़क ऑटो-रिक्शा-टैक्सी चालक मालक युनियन की ओर से संस्थापक-महासचिव विख्यात कामगार नेता अभिजीत राणे के नेतृत्व में आज बुधवार को बोरीवली आर.टी.ओ. कार्यालय पर दे धड़क-बे धड़क मोर्चा का आयोजन किए जाने की जानकारी धड़क ऑटो-रिक्शा टैक्सी चालक मालक युनियन के मुंबई अध्यक्ष विजयशंकर मिश्रा ने दी।
मालुम हो कि परिवहन अधिकारियों के गलियारे में दलाल व ऐजेंट की दादागीरी या कहें आतंक अब बढ़ते ही जा रहे हैं। इस वजह से वाहन चालक मालिकों द्वारा असंतोष व्यक्त किया जा रहा है।
बता दें कि मुंबई के बोरीवली परिवहन विभाग के उपप्रादेशिक कार्यालय में काम करने वाले परिवहन अधिकारी हमारा तो कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है, कुछ इसी रूबाब में रहते हैं। ताज्जुब की बात तो यह है कि किस पेपर्स पर अधिकारी कब हस्ताक्षर करेगा? इस बात का फैसला दलालों पर छोड़ा जाता है। इस गलियारे में ऐसी चर्चा जोरों पर है। मीटर पासिंग, चेचिस प्रिंट और संबंधित अन्य काम के नाम पर आर.टी.ओ. द्वारा अपने हाथ के नीचे रख जाने वाले कामगार दलालों की ओर से अनुमति लेने के बाद ही आर.टी.ओ. मामलों पर हस्ताक्षर करता है अन्यथा नहीं।
गौरतलब है कि दलालों के अतिरिक्त आर.टी.ओ. के केबिन में किसी को भी अंदर आने की अनुमति नहीं होती ऐसा आरोप चालक मालक की ओर से किया जा रहा है। सुनने में तो यहां तक आया है कि अगर वाहन चालक या मालिक बिना दलालों के अनुमति के आर.टी.ओ. के केबिन में चले भी जाते हैं तो आर.टी.ओ. दलालों की मदद से ऐसे ईमानदार वाहन चालकों को धक्का या उनके साथ मारपीट करते हुए उन्हें बाहर निकाल दिया जाता है। कानून के सभी नियमों को ताक पर रखकर हर रोज इस तरह के मामले देखने को मिलते हैं। बोरीवली परिवहन कार्यालय में यह दृश्य लगभग हर रोज देखने को मिलते हैं। ऐसे में वाहन चालकों में असंतोष देखा जा रहा है।
आर.टी.ओ में होने वाले इस अवैध कामकाज और दलालों के आतंक के खिलाफ धड़क ऑटो रिक्शा टैक्सी चालक मालक युनियन ने एक मुहिम छेड़ दी है। भ्रष्ट आर.टी.ओ. अधिकारियों को निलंबित किए जाने की मांग व आर.टी.ओ. दलालों के बीच की अभद्र युति को तोड़ने के लिए धड़क कामगार युनियन के संस्थापक-महासचिव विख्यात कामगार नेता अभिजीत राणे के नेतृत्व में आज होने वाले ’दे धड़क बे धड़क’ मोर्चा में बड़े पैमाने पर शामिल होने की अपील युनियन के मुंबई अध्यक्ष विजय शंकर मिश्रा ने की है।