Wednesday, November 14, 2018
Home » मुख्य समाचार » चिकित्सालय का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखने की घोषणा

चिकित्सालय का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर रखने की घोषणा

स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा विभाग के कसे पेच, निरीक्षण कर दिये निर्देश
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जनपद कानपुर देहात जुगराजपुर शिवली में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल के बनने से अधिक से अधिक लोगों को फायदा होगा। इससे पहले लोगों को उपचार करवाने के लिए जिला अस्पताल जाना पड़ता था, जो जुगराजपुर सेे 20 किलोमीटर दूर है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल का काम शीघ्रता से मानकों व गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाएगा। कहा कि अस्पताल से जहां लोगों को सुविधा होगी वहीं आपात स्थिति में भी लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
कार्यक्रम को समम्बोधित करते हुए कहा कि ट्रामा सेन्टर अस्पतालों के लिए डाक्टर कम है जो डाक्टरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना को विस्तार से बताते हुए कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र योजना का लाभ दिलाने में लाभार्थियों का सहयोग करेंगे. साथ ही इस योजना से आंगनवाड़ी और एएनएम को भी जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का जो खर्च है। उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरुरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 2011 की जन गणना के तहत पात्र गरीबांे को चयनित कर स्वास्थ्य सुविधा से लाभ दिलाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ व देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मवाद के सिद्धान्तों का पालन करते हुए समाज के अन्तिम पायदान पर खडे व्यक्ति को भी मूल भूत सुविधाओं से लाभाविंत करने के लिए खाद्य सुरक्षा योजना, जननी सुरक्षा योजना, बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं आदि लागू की है साथ ही उन्होंने देश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य व साफ सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता मिशन व योगा को भी क्रियान्वित किया है। उन्होंने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर इस चिकित्सालय का नाम करण करने की घोषणा की।
कार्यक्रम में सांसद देवेन्द सिंह भोले, विधायक प्रतिभा शुक्ला, निर्मला शंखवार, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री आदि ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के शिलान्यास होने से यहां की गरीब जनता को इलाज हेतु अब दूर नही जाना पडेगा तथा समस्याओं का सामना नहीं करना पडेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गरीब जनता के लिए हर एक संभव मदद कर रही है। इस मौके पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राधेश्याम, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह आदि चिकित्साधिकारी व जनप्रतिनिधिगण सहित भारी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
कार्यक्रम से पूर्व मंत्री जी ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्हें निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में साफ सफाई नही मिली जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी को चेतावनी देते हुए निर्देश दिये कि जिला अस्पताल में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये तथा पुताई भी करायी जाये। साथ ही उन्होंने जिला चिकित्सालय में सिटी स्कैन रखवाने की व्यवस्था की कराये जाने, अल्ट्रासाउट मशीन को संचालित करने हेतु रेडियोलाजिस्ट व स्टाफ नर्सो की नियुक्ति के लिए पत्राचार करने, अस्पताल में बैड की स्थिति ठीक सही कराने, ट्रामा सेन्टर को चालू कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को चिकित्सालय द्वारा सभी आवश्यक दवाईयां उपलब्ध करायी जाये व बाहर से किसी भी प्रकार की कोई भी दवा खरीदने के लिए न लिखा जाये।