Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आरेडिका में राजभाषा पखवाड़ा की शुरूआत

आरेडिका में राजभाषा पखवाड़ा की शुरूआत

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, लालगंज के जनसंपर्क अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विगत दिनांक 14.09.2024 से 27.09.2024 तक आरेडिका में राजभाषा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत रेलवे कर्मचारियों को हिंदी में अधिकाधिक काम करने में प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्य राजभाषा अधिकारी रूपेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें कर्मचारी एवं अधिकारी विभिन्न कार्यक्रमों जैसे- हिंदी कार्यशाला, उपन्यास सम्राट प्रेमचन्द पर साहित्यिक व्याख्यान, निबंध लेखन, राजभाषा शब्दावली अनुवाद, वाक् प्रतियोगिता, प्रारूप एवं टिप्पणी लेखन कवि सम्मेलन आदि के माध्यम से हिंदी में अपनी रुचि का परिचय देंगे।
आरेडिका के महाप्रबंधक प्रशान्त कुमार मिश्रा ने बताया कि, राजभाषा के रूप में हिंदी को विकसित करने में आरेडिका के राजभाषा विभाग द्वारा सराहनीय प्रयास किये जा रहे हैं तथा राजभाषा विभाग पाठकों को बेहतर पाठन सामग्री उपलब्ध करा रहा है। जिससे राजभाषा के विकास में मदद मिल रही है।
आगे इसी कडी़ में राजभाषा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि दिनांक-19.09.2024 को राजभाषा शब्द अनुवाद एवं तकनीकी शब्दावली तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें शब्द अनुवाद एवं तकनीकी शब्दावली में 27 प्रतिभागियों ने तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता में 18 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।