Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लॉयर्स एसोसिएशन ने खिचड़ी भोज का किया आयोजन

लॉयर्स एसोसिएशन ने खिचड़ी भोज का किया आयोजन

शिवली/कानपुर देहात, जितेन्द्र कुमार सविता। शुक्रवार को मैथा लायर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित सामूहिक खिचड़ी भोज कार्यक्रम संपन्न हुआ। हिंदू नव मास के प्रारंभ का सूचक हिंदू धार्मिक पर्व मकर संक्रांति (खिचड़ी) पर तहसील बार सभागार में खिचड़ी भोज मैथा लायर्स एसोसिएशन ने हिंदू धार्मिक पर्वो में आस्था, प्यार और भाईचारे की मिसाल कायम की है। बार सभागार में सामूहिक भोज कार्यक्रम में उपस्थित अध्यक्ष सुधीर सिंह भदौरिया एडवोकेट ने इस दौरान कहा सूर्य हमें भी अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलो…
हिंदू धर्म ने माह को दो भागों में बाँटा है- कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष। इसी तरह वर्ष को भी दो भागों में बाँट रखा है। पहला उत्तरायण और दूसरा दक्षिणायन। उक्त दो अयन को मिलाकर एक वर्ष होता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य पृथ्वी की परिक्रमा करने की दिशा बदलते हुए थोड़ा उत्तर की ओर ढलता जाता है, इसलिए इस काल को उत्तरायण कहते हैं।
इसी दिन से हमारी धरती एक नए वर्ष में और सूर्य एक नई गति में प्रवेश करता है। वैसे वैज्ञानिक कहते हैं कि 21 मार्च को धरती सूर्य का एक चक्कर पूर्ण कर लेती है तो इस माने नववर्ष तभी मनाया जाना चाहिए। इसी 21 मार्च के आसपास ही विक्रम संवत का नववर्ष शुरू होता है और गुड़ी पड़वा मनाया जाता है, किंतु 14 जनवरी ऐसा दिन है, जबकि धरती पर अच्छे दिन की शुरुआत होती है। ऐसा इसलिए कि सूर्य दक्षिण के बजाय अब उत्तर को गमन करने लग जाता है। जब तक सूर्य पूर्व से दक्षिण की ओर गमन करता है। तब तक उसकी किरणों का असर खराब माना गया है, लेकिन जब वह पूर्व से उत्तर की ओर गमन करते लगता है तब उसकी किरणें सेहत और शांति को बढ़ाती हैं। इस कार्यक्रम के आयोजक भूपेन्द्र सिंह, लायर्स एसोसिएशन अध्यक्ष सुधीर सिंह भदौरिया, रामप्रताप सिंह, अनुराग स्वर्णकार, प्रेमचंद वर्मा महामंत्री, गोविंद सिंह सेंगर, रविकांत कमल, रामनरेश, आडीटर अशोक गौतम व देवेंद्र त्रिपाठी, रहीस अहमद, राकेश सहित सैकड़ों वकील माजूद रहे।