Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट गम्भीरता से लें प्रशिक्षण, न होने पाए कोई चूक

सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट गम्भीरता से लें प्रशिक्षण, न होने पाए कोई चूक

निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक, सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन संबंधी समस्त प्रक्रियाओं को भली भांति जानना जरूरी: डीईओ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र से सम्बन्धित पोलिंग पार्टियां मतदान के एक दिन पूर्व अपने-अपने गन्तव्य स्थल तक हर हाल में पहुंच जाएं। पोलिंग पार्टियों के वाहन सेक्टर मजिस्ट्रेट की अपनी अनुमति में ही प्रस्थान कराएंगे साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि पोलिंग पार्टी के समस्त सदस्य उपस्थित हो चुके हैं अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण भली भांति ले तथा पूर्ण दक्ष हो जाये। प्रशिक्षण में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की अनुपस्थित पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि दो दिन में स्पष्टीकरण का जबाब दे अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहे।
उक्त अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विकास भवन के आडिटोरियम हाल में जोनल मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 प्रशिक्षण के अवसर पर कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक, सकुशल सम्पन्न कराने के लिए ईवीएम व वीवीपैट आदि निर्वाचन सम्बन्धी समस्त प्रक्रियाओं को भली भांति जानना जरूरी है। इस प्रशिक्षण को सभी जोनल मजिस्टेªट भली भांति ले, सभी मजिस्टेªट अपने चेक प्वाईन्ट देखते हुए तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के अनुरूप कार्य करे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर क्षेत्र की संवेदनशीलता के साथ ही मतदेय स्थल व मतदान केन्द्रों पर सभी आधार भूत व्यवस्थायें जिसमें पानी, बिजली, रैम्प, शौचालय, साफ-सफाई आदि को देख ले और यह भी देख ले कि जहां पर निर्वाचन संबंधी मशीने आदि रखी जाना है वो खिड़की के पास तो नही है। आयोग द्वारा मतदाता की पहचान के लिए विकल्प भी दिये गये है जिसे वह भली भांति जान ले।
मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी (कार्मिक/प्रशिक्षण) जोगिन्दर सिंह ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है, उन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष शक्तियाॅं दी गयी हैं क्योकि कोई भी बात होती है तो सबसे पहले इसके बारे में सेक्टर मजिस्ट्रेट से ही जानकारी ली जायेगी। मतदान दिवस के पूर्व, मतदान दिवस तथा मतदान के बाद क्या करना है इसे भलीभांति नोट कर ले। मतदान के दिन समय से मतदान प्रारम्भ हो तथा नियमानुसार सम्पन्न हो। इसके लिए विशेष सर्तकता आवश्यक है। प्रशिक्षण के उपरांत निजी वाहन या सरकारी वाहन से मतदेय स्थलों/क्षेत्र का भ्रमणकर चेक प्वाॅइंटों आदि का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट देंगे, ताकि जो भी कमियाॅं हों उसे तत्काल दुरूस्त कराया जा सके। उन्होंने कहा निर्वाचन की पवित्रता को बनाए रखें, जो भी कार्य मिला है उसका जिम्मेदारी से निर्वहन करें। सेक्टर मजिस्ट्रेट समस्त के मोबाइल नं0. ले लें तथा आपस में वार्ता कर परस्पर सामंजस्य बनाए रखें।
उन्होंने कहा कि सामान्य प्रशिक्षण सभी मजिस्ट्रेट ठीक से ले ताकि कही किसी भी मतदान स्थल पर कोई अवरोध न आए, अवरोध, गड़बड़ी को तत्काल समय रहते ठीक कर लिया जाये। सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि को पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल साथ में रहेंगा, अतः वे किसी भी समय कोई भी समस्या आने पर तत्काल कड़ी कार्यवाही कर सके। उन्होने कहा जहाॅ भी बूथ बनाये गये है उन्हे व्यवहारिक दृष्टि से पुनः निरीक्षण कर बेसिक, मूलभूत सुविधाओ, आवश्यक व्यवस्थाओ को सुनिश्चित कर ले। उन्होने कहा कि क्षेत्र में जाकर संवेदनशीलता बल्नरेबिलिटी आदि को भी देख ले। इसके अलावा मतदेय स्थल पर मतदाताओ के पीने का पानी, शौचालय, हैण्डपम्प, विद्युत की व्यवस्था आदि को भी देख ले। कहा कि सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट सामान्य प्रशिक्षण के दौरान दिए जा रहे निर्वाचन प्रबन्धन की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा उन्हे आरक्षित व्यक्तियो की भी जानकारी रखना जरूरी है। मजिस्ट्रेट की गाड़ी तथा मोबाईल, हेलमेट, मजबूत बैत, सूक्ष्म जलपान, छोटी बीमारियों की दवा आदि व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरूस्त रहे ताकि हर बाधा का तत्काल समय से निराकरण कर ले। प्रत्येक निर्वाचन सम्बंधित गतिविधियों को अपनी हर विजिट में लिखेंगे, तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी भी चेक करेंगंे। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण बातो को भी प्रशिक्षण लेने आये जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को बताई गई।
उक्त अवसर पर डीडीओ प्रद्युम कुमार यादव, पीडी शिव कुमार पाण्डेय, जिला कृषि अधिकारी सुमित पटेल, बीएसए संगीता सिंह, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि अधिकारी व जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।