Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शहर की सड़कों की मरम्मत 30 जून तक कर ली जायेः डीएम

शहर की सड़कों की मरम्मत 30 जून तक कर ली जायेः डीएम

कानपुर नगर। जो भी विकास कार्य कराया जा रहा वह गुणवत्तापूर्ण ही कराया जाए, समस्त कराये जाने वाले कार्य की जांच करायी जायेगी और यदि गुणवत्ता में कमी मिलती है तो कार्यवाही की जाएगी । 30 जून तक जिन सड़कों का निर्माण कराया जाना है, उनका निर्माण कार्य युद्ध स्तर कर पूर्ण करा लिया जाए और जिन सड़कों का पैच वर्क करा कराया जाना है उनको पैच वर्क 30 जून तक बरसात से पहले पूर्ण करा दे। ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी बिजली से सम्बन्धित फाल्ट आती है तो तत्काल ठीक कराया जाए और ट्रांसफार्मर खराब की स्थिति में 24 घण्टे के अंदर उसे बदला जाए, ट्रांसफार्मर की उपलब्धता भी स्टोर में स्टाक के तौर पर रहनी चाहिए। ग्रामीण पेयजल योजना के तहत हैण्डपम्पों के रिबोर की सूची न उपलब्ध कराए जाने पर डीपीआरओ सर्वेश कुमार पाण्डेय पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़ी फटकार लगाई। जनपद कानपुर नगर में इस वर्ष वृक्षारोपण कराने का लक्ष्य 27 लाख 21 हजार 138 है, जिसके अंतर्गत समस्त सबंधित विभाग जिनको जो लक्ष्य दिया गया है उसके लिए अभी से ही प्रभावी कार्यवाही करें।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी श्री विजय विश्वास पन्त ने विकास भवन के सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जितने भी निर्माण कार्य जनपद में कराये जा रहे है, उन समस्त कार्यो को गुणवत्तापूर्ण ही कराया जाए, इस बात का विशेष ध्यान रहे कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता जांचने के लिए मैं कभी भी निरीक्षण करूँगा यदि मौके पर कोई कमी मिलती है तो सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कही भी डाॅक्टर की अनुपस्थिति नहीं होनी चाहिए। समस्त डाॅक्टर अपने रोस्टर के हिसाब से ओपीडी में रहे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि दवा की कोई कमी न होने पाए इस हेतु पहले से ही निगरानी रखे तथा साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में 30 जून तक जितनी भी नवीन सड़कों का निर्माण कराया जाना है उनका निर्माण युद्ध स्तर पर कराए । समस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के कार्य को बरसात से पहले करा दिया जाए ताकि जनता को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के बिजली विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना आए उसको 24 घण्टे के अंदर बदलवाने का कार्य किया जाए, साथ ही स्टोर में ट्रांसफार्मर उपलब्ध रहे। उन्होंने ग्रामीण पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को रिबोर कराए जाने वाले हैंड पम्पों के मरम्मत की सूची मांगी, जिसे उनके द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जा सका जिस पर जिलाधिकारी ने बैठक समाप्ति के बाद उनके कार्यालय में अचानक पहुच कर सूची मांगी, जिसे उनके द्वारा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई । जिलाधिकारी ने वन विभाग की समीक्षा में पाया कि जनपद में इस वर्ष 27 लाख 21 हजार 138 व्रक्ष लगाने का लक्ष्य शासन से प्राप्त हुआ है, जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने समस्त सम्बन्धित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभी से ही उसकी सम्पूर्ण तैयारी समस्त विभाग कर लें । बैठक में जिला वन अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि इस वर्ष भी पूर्व वर्षो की भांति वन विभाग का सबसे ज्यादा लक्ष्य दिया गया है, जिसमे वन विभाग को 10 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य दिया गया है। साथ ही अन्य बड़े विभाग जिसे ग्राम विकास विभाग को 10 लाख, राजस्व विभाग को एक लाख, नगर निगम को एक लाख, बेसिक शिक्षा को 40 हजार, माध्यमिक शिक्षा को 40 हजार आदि अन्य विभागों को वृक्षारोपण कराने का लक्ष्य दिया गया है, इस हेतु जिन विभागों के पास पैसे की यदि कमी हो तो ग्राम पंचायत से प्रस्ताव लेकर मनरेगा से वृक्षारोपण कराने के लिए निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में कृषि विभाग, खाद सुरक्षा, सिंचाई विभाग, आंगनवाड़ी आदि अन्य सम्बन्धित विभागों के कार्यो की समीक्षा विस्तार से की।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक आदि संबंधित विभागों के अधिकारी थे।